4062 शिक्षकों की बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू

हजारीबाग : मांगें पूरी नहीं होने तक सरकार के हर निर्देश और गाइडलाइन का विरोध कर र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 05:24 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 05:24 PM (IST)
4062 शिक्षकों की बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू
4062 शिक्षकों की बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू

हजारीबाग : मांगें पूरी नहीं होने तक सरकार के हर निर्देश और गाइडलाइन का विरोध कर रहे पारा शिक्षक मंगलवार को भी काम पर नहीं लौटे, जबकि सरकार की ओर से 20 नवंबर दोपहर तक हड़ताल से लौटने का निर्देश जारी किया था। सरकार के निर्देशों का दरकिनार करते हुए पारा शिक्षक अपनी मांगों के समर्थन में अड़े रहे। जिला शासन ने सरकार के आदेश के आलोक में बुधवार से अपने काम पर वापस नहीं लौटने वाले चार हजार 62 पारा शिक्षकों के खिलाफ बर्खास्तगी की प्रक्रिया प्रारंभ करने का आदेश जारी किया गया है। बकायदा मंगलवार संध्या संबंधित सभी प्रखंड शिक्षा प्रसाद पदाधिकारियों को बर्खास्तगी का पत्र जारी किया गया है। बुधवार को विभागीय तौर पर इन्हें बर्खास्त कर दिया जाएगा।

जिले में 606 नव प्राथमिक विद्यालयों में 28 सौ तथा 12 सौ 62 पारा शिक्षक मध्य उत्क्रमित उच्च विद्यालयों में पढ़ाने का काम करते है। हड़ताल पर चले जाने से 606 नव प्राथमिक विद्यालयों में पठन पाठन पर बुरा असर पड़ा है। वहीं 211 स्कूल मंगलवार को भी वैकल्पिक व्यवस्था के तहत भी नहीं खोजे जा सके। जिले में प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। मध्याह्न भोजन पर आफत है, वहीं समग्र शिक्षा का भी हाल बेहाल हो गया है।

-----------------------

एक भी पारा शिक्षक चेतावनी के बावजूद काम पर नहीं लौटे है। सरकार के निदेश के आलोक में सभी शिक्षकों की बर्खास्तगी की कार्रवाई शुरु की जा रही है। बुधवार से शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से बर्खास्तगी की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को इस बाबत निदेश व पत्र जारी कर दिया गया है।

इंदू भूषण ¨सह, जिला शिक्षा अधीक्षक, हजारीबाग

chat bot
आपका साथी