संक्रमण के भय पर भारी पड़ा नववर्ष का जश्न

जासं हजारीबाग वर्ष 2021 के स्वागत का उत्साह लोगों पर इस कदर हावी रहा कि वैश्विक महामारी में भी जश्न मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 08:38 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 08:38 PM (IST)
संक्रमण के भय पर भारी पड़ा नववर्ष का जश्न
संक्रमण के भय पर भारी पड़ा नववर्ष का जश्न

जासं, हजारीबाग : वर्ष 2021 के स्वागत का उत्साह लोगों पर इस कदर हावी रहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण का भय उसके सामने बौना नजर आया। नववर्ष के जश्न के मौके पर शहर व आस-पास के पिकनिक स्पाट दिन भर गुलजार रहे। जगह जगह लोगों ने नववर्ष पर पिकनिक का जमकर लुत्फ उठाया। इन स्थलों में युवाओं व बच्चों का जोश देखते ही बनता था। सबसे अधिक भीड़ शहर के पास स्थित कनहरी पहाड़ी में देखने को मिली। इसके अलावा शहर के झील परिसर, वन आश्रयणी, सालपर्णी डैम, छड़वा डैम, गोंदा डैम सहित विभिन्न प्रखंडों के पिकनिक स्थलों में देखने को मिली। लोगों ने सपरिवार इन प्राकृतिक व दर्शनीय स्थलों में पिकनिक का लुत्फ उठाया। इस दौरान परिवार के लोगों ने बच्चों संग विभिन्न मनोरंजक खेलों में भी भाग लिया। दर असल कोरोना संक्रमण को लेकर चले लॉक डाउन और उसके बाद की स्वैच्छिक पाबंदियों के कारण करीब छह माह तक लोग अपने घरों में कैद रहे। इसके बाद भी शैक्षणिक संस्थान अब तक नहीं खुल पाए हैं। इस दौरान कई पर्व त्यौहार भी लोगों ने कोविड गाइडलाइन के अनुसार अपने अपने घरों में मनाया। इतना सब कुछ होते होते वर्ष 2020 विदा हो गया। इसके बाद जब वर्ष 2021 सामने आया तो लोग पिछले वर्ष की सारी तकलीफों को भूलकर नववर्ष का जोरदार स्वागत करना उचित समझा। इस मौके को युवाओं और बच्चों ने भी अपने हिसाब से जोरदार जश्न के रूप में मनाया। पिकनिक के साथ साथ नए साल के पहले दिन लोगों ने भगवान को भी याद किया और मंदिरों में पूरा अर्चना की।

-----------

बच्चों ने झील परिसर में बोटिग का जमकर उठाया लुत्फ

नववर्ष के स्वागत के उत्सव में शहर के पास स्थित झील परिसर में लोगों ने जमकर पिकनिक का लुत्फ उठाया। बच्चों ने झील परिसर में बोटिग का भी जमकर आनंद लिया। हालांकि स्वर्ण जयंती पार्क बंद रहने के कारण भीतर सन्नाटा रहा। इसके बावजूद झील परिसर में बच्चों ने उत्साह के साथ मनाया। इस अवसर पर ठेले खोमचे वालों तथा गुब्बारे वालों की खूब बिक्री हुई।

-----------

गुलजार रही कनहरी पहाडी, वन्य आश्रयणी व सालपर्णी डैम

नए साल के उत्सव में शहर के पास स्थित कनहरी पहाडी परिसर भी खूब गुलजार रही। इस दौरान लोगों ने पहाडी की चोटी से शहर व आस-पास के इलाके का विहंगम नजारा किया। पहाडी स्थल में भी लोगों ने पिकनिक का जमकर लुत्फ उठाया। इसके अलावा शहर से करीब 15 किमी दूर स्थित वन्य आश्रयणी परिसर में भी लोगों पिकनिक मनाई। आश्रयणी के बीच में स्थित झील में बोटिग भी की। परिसर में हिरण सहित अन्य वन्य जीवों का नजारा भी किया। वहीं दूसरी ओर सामने स्थित सालपर्णी डैम में भी बड़ी संख्या में लोगों ने पिकनिक का आनंद उठाया।

-----------

कार्यालयों में उपस्थिति रही थी कम, शहर रहे वीरान

वर्ष 2021 के पहले दिन पहली जनवरी के स्वागत का प्रभाव विभिन्न कार्यालयों व संस्थानों और बाजार में भी दिखाई दिया। इस अवसर पर एक ओर जहां शहर व बाजार में सन्नाटा पसरा दिखाई दिया। अधिकांश दुकानें बंद रही वहीं दूसरी ओर कार्यालयों व संस्थानों में अधिकारियों व कर्मियों की उपस्थिति बहुत कम दिखाई दी। इसका कारण यह रहा कि लोग वर्ष के पहले दिन परिवार के साथ पिकनिक में व्यस्त रहे।

-----------

chat bot
आपका साथी