अवैध कोयला लदे ट्रैक्टर को वन विभाग ने किया जब्त

बड़कागांव में कोयले की तस्करी रोके नहीं रुक रही है। कोयला तस्क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 07:20 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 07:20 PM (IST)
अवैध कोयला लदे ट्रैक्टर को वन विभाग ने किया जब्त
अवैध कोयला लदे ट्रैक्टर को वन विभाग ने किया जब्त

संवाद सूत्र, बड़कागांव : बड़कागांव में कोयले की तस्करी रोके नहीं रुक रही है। कोयला तस्कर रात तो रात दिन में भी कोयला की तस्करी धड़ल्ले से कर रहे है। ऐसे ही एक अवैध कोयला लदे ट्रैक्टर को वन विभाग ने पकड़ा है। शुक्रवार को वन विभाग की इस कार्रवाई में आधा दर्जन से अधिक ट्रैक्टर फरार हो गए। अवैध कोयला लदे ट्रैक्टर को वन विभाग ने थाना क्षेत्र के मलडी से जब्त किया है। गुप्त सूचना के आधार पर रेंजर के नेतृत्व में करीब चार बजे इंदिरा एकचटिवा के जंगल से कोयले की खुदाई कर पास की ईट भट्ठों में ले जा रहे थे। वन विभाग की टीम को देखते ही अवैध ट्रैक्टर भागने लगा। इस बीच एक ट्रैक्टर को खदेड़कर पकड़ा गया। अवैध कोयला लदे ट्रैक्टर को रेंज ऑफिस बड़कागांव लाया गया। इस बाबत चालक व मालिक मामला दर्ज किया गया। छापामारी अभियान में वनपाल रामचंद्र प्रसाद, वंरक्षी भोला साव ,भूपेंद्र साव, केशव प्रसाद महतो आदि शामिल थे ।

-------------

बड़कागांव में 150 से अधिक ईट भट्ठा संचालित

बड़कागांव में 150 से अधिक चिमनी भटठा औश्र बंग्ला ईट की भटठे संचालित है। इन सभी भटठों पर चोरी की कोयला हीं जलती है। वन विभाग इसी सूचना के आधार पर छापेमारी करने गई थी। जानकारी के मुताबिक इन भटठों से मोटी रकम पुलिस को प्राप्त होती है। वहीं खनन विभाग भी इस दिशा में कभी जांचने नहीं आती। जिसका लाभ संचालक उठा रहे है।

----------

फतहा जंगल से लेकर कटकमदाग के रास्ते कोयला की तस्करी

अवैध कोयला का कारोबार कटकमदाग के रास्ते भी किया जा रहा है। तस्कर फतहा से लेकर कटकमदाग में संचालित ईट भटठो में कोयला के अलावा सुल्ताना के रास्ते इसे कटकमसांडी, इचाक भी भेज रहे है।

chat bot
आपका साथी