बीसीए में बढ़ा दस सीट, फिर से लिए जाएंगे आवेदन

फोटो- 13 अभिषद की 173वीं विशेष बैठक संपन्न विभावि ने बताए सरकार को कई सुझाव संवाद सहय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:26 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:26 PM (IST)
बीसीए में बढ़ा दस सीट, फिर से लिए जाएंगे आवेदन
बीसीए में बढ़ा दस सीट, फिर से लिए जाएंगे आवेदन

फोटो- 13

अभिषद की 173वीं विशेष बैठक संपन्न, विभावि ने बताए सरकार को कई सुझाव

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : विभावि ने विभिन्न महाविद्यालयों में संचालित बीसीए में सीटों की संख्या 50 से बढ़ाकर 60 कर दिया है। लगातार छात्रों की मांग और सुविधा को देखते हुए विभावि ने यह कदम उठाया है और बकायदा इस बाबत विभावि ने अधिसूचना जारी कर दी है। बढ़ाए गए सीटों पर पुन: आवेदन मंगाए जाएंगे और आवश्यकता के आधार पर पूर्व के आवेदनों पर भी विचार किया जा सकता है। कुलसचिव डा. मंटू सिंह ने इस बाबत जानकारी दी। बताया कि विभावि के सभी महाविद्यालयों में जहां बीसीए की पढ़ाई होती है । लगातार सीटें बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी। विभावि ने छात्रहित में यह कदम उठाया है।

------------------------------------------------

मार्खम कॉलेज में बीबीए में होगी शिक्षकों की नियुक्ति, शिक्षक विहीन था विभाग

विभावि जल्द ही शिक्षक विहीन बीबीए विभाग में शिक्षकों की नियुक्ति करेगी। इस बाबत कुलसचिव ने संबंधित विभाग को अविलंब नियमावली तैयार करने का निदेश दिया है। इस बाबत छात्र संगठनों के अलावा छात्रों ने विभावि कुलपति से मांग की थी। महाविद्यालय की ओर से भी लगातार शिक्षक बहाल करने की मांग की जा रही थी। बताया गया था की दो माह पूर्व नामांकन लिया गया है,परंतु शिक्षक न होने के कारण एक भी कक्षा प्रारंभ नहीं हो सका है। कुलसचिव ने अविलंब इस दिशा में कार्यवाही करने कि बात कहीं है। बताया कि महिला कॉलेज के तरह यहां भी शिक्षकों की नियुक्ति बीबीए में की जाएंगी। -----------------------------------------------------------

अभिषद की बैठक में शिक्षक व शिक्षकेत्तर नियुक्ति नियमावती में संशोधन के साथ स्वीकृति

विनोबा भावे विश्वविद्यालय की अभिषद की 173 वे विशेष बैठक सोमवार को कुलपति सम्मेलन कक्ष में आयोजित की गयी। अध्यक्षता डॉ मुकुल नारायण देव ने की। इस विशेष बैठक में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग उच्च शिक्षा निदेशालय झारखंड सरकार द्वारा प्राप्त शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी नियुक्ति नियमावली पर चर्चा की गई। बैठक में राज्य के विश्वविद्यालयों में शिक्षकेतर कर्मियों की नियुक्ति से संबंधित नियम परिनियम को आंशिक संशोधन के साथ अनुमोदित किया गया। बैठक में प्रति कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा कुलसचिव डॉ एमके सिंह, डॉ मिथिलेश कुमार सिंह, डॉ रेखा रानी, डॉ चंद्रशेखर सिंह, डॉक्टर एलपी मिश्रा, डॉ आर्यन सिन्हा डॉक्टर शारदा शर्मा डॉ विमल रेवन, अजय मुरारी सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी