नहाने लायक भी नहीं है उच्च विद्यालय मझगांव व एनपीएस बसांय का पानी

टाप बाक्स जागरण विशेष 101 विद्यालयों का जांच के लिए लिया गया सैंपल इसी से हुआ खुलासा विका

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 08:22 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 08:22 PM (IST)
नहाने लायक भी नहीं है उच्च विद्यालय मझगांव व एनपीएस बसांय का पानी
नहाने लायक भी नहीं है उच्च विद्यालय मझगांव व एनपीएस बसांय का पानी

टाप बाक्स

जागरण विशेष

101 विद्यालयों का जांच के लिए लिया गया सैंपल, इसी से हुआ खुलासा

विकास कुमार,

हजारीबाग : सरकार और शिक्षा विभाग शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के सेहत को लेकर भी भोजन में हरी सब्जी और अंडा भी दे रही है। वही, विद्यालयों के बच्चों को शुद्ध पेयजल मिल रहा है या नही इसकी भी जांच प्रारंभ कर दी गई है। अब तक 101 विद्यालयों से पानी का सैंपल लिया गया है। इसमें दो सरकारी विद्यालयों पीने का तो छोड़िए नहाने योग्य भी पानी नहीं है। ये जांच रिपोर्ट पदमा के एनपीएस बसांय तथा मध्य विद्यालय मझगांवा पदमा का है। शिक्षा विभाग ने प्राथमिकता के आधार पर जिले के 101 विद्यालयों के पेयजल का सैंपल उठाया है। कई अन्य विद्यालयों का रिपोर्ट आना बाकी है। इन दो विद्यालयों में पांच सौ से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे है। ऐसे में पानी के कारण इन सभी छात्रों पर संक्रमण का साया मंडरा रहा है। उच्च विद्यालय मझगांव में दो हैंडपंप लगे है और जांच में दोनों के पानी नहाने लायक नहीं पाया गया है, या यूं कहें कि पानी में फ्लोराइड, लोहा, खारापन और आर्सेनिक खतरनाक स्तर पर पाया जाता है ----------------

बर्तन में आधा घंटा छोड़ देने पर लाल और पीला हो जाता है पानी

शिक्षक और छात्रों के अनुसार इन दो विद्यालयों में हैंडपंप से पानी भरने के बाद अगर आधा घंटा पानी छोड़ दे तो इसका रंग बदल जाता है। ये पानी कभी लाल तो कभी पीला हो जाता है। ऐसे में यहां आने वाले बच्चों के लिए कोई अन्य विकल्प न होने के कारण इसी पानी को पीना पड़ रहा है।

----------------------------------

138 उच्च तथा 1462 मध्य व प्राथमिक विद्यालय है जिला में

जिले में 1596 विद्यालयों की संख्या है। इनमें 138 विभिन्न कोटि के उच्च विद्यालय तथा 1462 प्राथमिक व मध्य विद्यालय है। विभाग की ओर से प्राथमिकता के आधार पर पानी का सैंपल मंगाया जा रहा है। इसी के आधार पर विद्यालयों की स्थिति का भी आकलन किया जाना है।

chat bot
आपका साथी