देश के लिए बलिदान देने वालों को किया याद

लीड---------- पुलिस संस्मरण दिवस पर बीएसएफ सीआरपीएफ पुलिस लाइन व जेपीए अकादमी में परेड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:05 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:05 PM (IST)
देश के लिए बलिदान देने वालों को किया याद
देश के लिए बलिदान देने वालों को किया याद

लीड----------

पुलिस संस्मरण दिवस पर बीएसएफ, सीआरपीएफ, पुलिस लाइन व जेपीए अकादमी में परेड संवाद सहयोगी, हजारीबाग : 21 अक्टूबर 1959 को भारती चीन सीमा पर सीआरपीएफ के सब इंस्पेक्टर करम सिंह के नेतृत्व में 21 जवानों ने चीनी सैनिकों से लोहा लिया था और उनके दांत खट्टे कर दिए थे। इस दौरान सीआरपीएफ के 10 जवानों ने अपना बलिदान देकर चीनी सैनिकों को पीछे खदेड़ दिया था। उस घटना के स्मरण और सम्मान में पूरे देश में सैन्य बल, अ‌र्द्वसैनिक बल व जिला बल द्वारा पुलिस संस्मरण दिवस का आयोजन कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करते है। गुरुवार को जिले में बीएसएफ, सीआरपीएफ तथा जिला बल द्वारा विभिन्न स्थानों में धूमधाम से पुलिस संस्मरण दिवस मनाया गया। इस दौरान बीएसएफ मेरु में परेड का आयोजन किया गया। केन्द्रीय सशस्त्र बलों के कार्मिकों की शहादत और बलिदान को याद करते हुए उनके प्रति कृतज्ञता एवं सम्मान प्रकट किया गया। आईजी डी के शर्मा के नेतृत्व में शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। शहीदों को दो मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि दी गयी। श्री शर्मा ने इस दौरान बताया कि विगत वर्ष में कुल 377 पुलिस एवं केन्द्रीय सशस्त्र बलों के कार्मिक शहीद हुए हैं, जिसमें से 47 कार्मिक सीमा सुरक्षा बल के थे। श्री शर्मा ने इस दिन के विशेष महत्व के बारे में समझाया एवं बताया कि, 21 अक्टूबर 1959 को सीआरपीएफ के सब इंस्पेक्टर करम सिंह के नेतृत्व में 21 जवान जब भारत-चीन सीमा पर गश्त लगा रहे थे, उस वक्त कैसे चीनी सेना ने अचानक उन पर हमला कर दिया था। अपने दल का मोर्चा संभाले सब इंस्पेक्टर करम सिंह और उनके साथियों ने पूरी बहादुरी के साथ चीनी सैनिकों से लोहा लिया। कायरता पूर्ण चीनी हमले में 10 पुलिसकार्मियों ने देश की सीमाओं की हिफाजत के लिए अपना बलिदान दिया। इसी शहादत एवं वर्ष भर में शहीद हाने वाले पुलिस एवं सशस्त्र केन्द्रीय बलों के वीर सपूतों की याद में हर वर्ष आज ही के दिन पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।

पुलिस केंद्र में एसपी ने शहीद वेदी पर को दी सलामी, परेड का आयोजन

पुलिस संस्मरण दिवस पर पुलिस केंद्र में विशेष समारोह का आयोजन किया गया। एसपी ने इससे पूर्व पुलिस लाईन स्थित शहीद वेदी पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके योगदान को याद करते हुए उन्हें सैल्यूट किया। पुलिस लाईन् में परेड का आयोजन कर सामूहिक रुप से श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। मेजर अजीत चौबे के नेतृत्व में परेड का आयोजन किया गया। एसपी ने मौके पर संबोधित करते हुए पुलिस संस्मरण दिवस के बारे में बताया और शहीदों के प्रति कृतज्ञता प्रकट किया। इसके बाद

पुलिस संस्मरण दिवस पर जिले में पुलिस पदाधिकारी से लेकर जवान तक पुलिस संस्मरण सह पुलिस दिवस का बैच लगा उनके प्रति कृतज्ञता अर्पित की।

झारखंड पुलिस अकादमी परेड मैदान में दी गयी श्रद्धाजंलि

पुलिस संस्मरण दिवस पर झारखंड पुलिस अकादमी में परेड सह श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। सहायक निदेशक रौशन गुड़िया ने परेड की सलामी दी। श्रद्धा सुमन अर्पित किया और शहीदों को नमन करते हुए उनके प्रति कृतज्ञता जाहिर की। सहायक निदेशक अजीत कुमार सिन्हा, एनसी दास, विधि अनुदेशक विजय रंजन, पुलिस निरीक्षक मनोज पांडेय मौके पर उपस्थित थे। परेड का नेतृत्व दारोगा नारायण प्रसाद ने किया। प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक, दारोगा व अन्य ने शहीदों को सलामी दी।

chat bot
आपका साथी