बरही में मिले जैपेनिज नीज इंसेफ्लाइट्स के पांच मरीज

लीड के साथ मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बच्चे के इलाज के दौरान संक्रमण की मिली जानकारी संव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:52 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:52 PM (IST)
बरही में मिले जैपेनिज नीज इंसेफ्लाइट्स के पांच मरीज
बरही में मिले जैपेनिज नीज इंसेफ्लाइट्स के पांच मरीज

लीड के साथ

मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बच्चे के इलाज के दौरान संक्रमण की मिली जानकारी

संवाद सहयोगी हजारीबाग : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरही के स्वास्थ्य उप केन्द्र चंपाडीह के अंतर्गत ग्राम बुंडू में बच्चों के बीच जैपेनिज इंसेफ्लाइट्स के संक्रमण की खबर मिली है। इसकी जानकारी बुंडू निवासी चार वर्षीय बालक सूरज कुमार की एसबीएमसीएच में इलाज के दौरान मिली। बताते चलें कि सूरज के इलाज के दौरान एसबीएमसीएच के डाक्टरों ने उसमें जैपेनीज इंसेफ्लाइट्स के लक्षण पाए थे। इसके बाद उसक ब्लड सैंपल लेकर उसकी जांच के लिए रांची रिम्स भेजा गया। जहां उसके जैपेनीज इंसेफ्लाइट्स के संक्रमित होने की पुष्टि की गई।

बुंडू गांव के एक बालक के संक्रमित होने के बाद अब क्षेत्र के लोगों में दहशत का माहौल है। हालांकि संक्रमण की सूचना मिलते ही जिला वीबीडी कार्यालय हरकत में आ गया और वहां अभियान चलाकर 16 बच्चों का ब्लड सैंपल लेकर उसे जांच के लिए रांची रिम्स भेज दिया गया। सोलह बच्चों में से पांच बच्चों की जांच रिपोर्ट में जैपेनीज इंसेफ्लाइट्स पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद जिला वीबीडी कार्यालय के द्वारा प्रभावित गांव में जैपेनीज इंसेफ्लाइट्स से बचाव को लेकर टीम भेजी गई। टीम ने ग्रामीणों के बीच जैपेनीज इंसेफ्लाइट्स से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाया। साथ ही एक बार फिर से जैपेनीज इंसेफ्लाइट्स की जांच के लिए आठ बच्चों का ब्लड सैंपल लेकर उसे रांची भेजा गया। वहीं जैपेनीज इंसेफ्लाइट्स से बचाव को लेकर पूरे गांव में फॉगिग कराया गया और लार्विसाइडल का भी छिड़काव किया गया।

जागरूकता अभियान का संचालन कर रहे जिला वीबीडी कंसलटेंट मैमूर सुल्तान ने ग्रामीणों को बताया कि यह बीमारी मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से फैलता है। साथ ही बताया कि क्यूलेक्स मच्छर जो एक प्रकार का परजीवी है , उसके संवाहक सूअर और जलीय पंछी होते हैं। ऐसे में जैपेनीज इंसेफ्लाइट्स से बचाव के लिए लोगों को बसावट से कम से कम एक किमी की दूरी पर ही सूअर पालन करने की सलाह दिया।

chat bot
आपका साथी