प्रतिबंधित कफ सिरप के साथ दो गिरफ्तार

फोटो -1 यूपी के बनारस से मंगाया गया था खेप बस में लोड होने से पूर्व जब्त 1200 बोतल कप सिरप

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 08:46 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 08:46 PM (IST)
प्रतिबंधित कफ सिरप के साथ दो गिरफ्तार
प्रतिबंधित कफ सिरप के साथ दो गिरफ्तार

फोटो -1

यूपी के बनारस से मंगाया गया था खेप, बस में लोड होने से पूर्व जब्त

1200 बोतल कप सिरप भेजा जा रहा था बाहर

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : सदर थाने की पुलिस ने अंतरराज्यीय प्रतिबंधित कप सिरप सहित तस्कर गिरोह के दो लोगों को 1200 सीसी साथ पकड़ा है। दोनों तस्करों की गिरफ्तार सरकारी बस स्टैंड के समीप हुई। ये कोलकाता बस से माल भेजने की तैयारी कर रहे थे। किताब के नाम पर प्रतिबंधित कप सिरप बंगाल के मुर्शीदाबाद भेजा जाना था। यह जानकारी सदर थाना में प्रेसवार्ता के दौरान थाना प्रभारी इंस्पेक्टर गणेश कुमार से सिंह ने दी। बताया कि गिरफ्तार तस्करों में शामिल सरकार पिता आसित सरकार, तथा सुदिप्ता मंडल पिता चितरंजन मंडल राजापुर पश्चिम कॉलोनी मुर्शीदाबाद है। तस्करों का आपराधिक रिकार्ड खंगाला जा रहा है।

--------------------

पुस्तक की बंडल के तरह पेटी पैक कर भेजा जा रहा था बंगाल

बनारस से लाए गए सिरप कुछ इस तरह पैक किया गया था कि किसी को भी इसकी भनक नहीं लगती। बकायदा इनके द्वारा सीरप की खेप भी सरकारी बस स्टैंड में रखा गया, जहां पुस्तक आते और जाते है। चार बड़ी- बड़ी पेटी में सीरप को भरकर बस आने का इंतजार किया जा रहा था। जानकारी के मुताबिक इनके द्वारा बंगाल के कोलकाता के लिए टिकट भी कटा जा चुका था।

-------------------------

देश भर में प्रतिबंधित है क्लोरफेनीरामाइन मेलिएट एंड कोडाइन फास्फेट कप सीरप

सदर थाना पुलिस के हाथ लगा प्रतिबंधित कप सीरप पेनसाडील हिमाचल प्रदेश के बुंदी जिला सोलन में निर्मित है। इस सीरप में क्लोरफेनीरामाइन मेलिएट एंड कोडाइन फास्फेट का मिश्रण है, जिसमें अत्याधिक अल्कोहल सहित अन्य जानलेवा मिश्रण पाया जाता है। पूरे देश में इसकी भयावहता को देखते हुए इस तरह के किसी भी उत्पाद पर प्रतिबंध लगाया गया है। परंतु बरामद कप सीरप सितंबर 2021 में निर्मित है और 2023 में इसका एक्सपायरी है। मूल्य प्रति शीशी 186 रुपए अंकित किया गया है।

---------

chat bot
आपका साथी