ईपीएफ योजना को लागू करने के प्रति विवि गंभीर

लीड कैंपस का लोगो सामाजिक सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है भविष्य निधि योजना वित्त सलाहकार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:59 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:59 PM (IST)
ईपीएफ योजना को लागू करने के प्रति विवि गंभीर
ईपीएफ योजना को लागू करने के प्रति विवि गंभीर

लीड

कैंपस का लोगो

सामाजिक सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है भविष्य निधि योजना: वित्त सलाहकार

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : विनोवा भावे विश्वविद्यालय के विवेकानंद सभागार में गुरुवार को इपीएफ जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का उदघाटन प्रतिकुलपति डा. अजीत कुमार, कुलसचिव डा. बंशीधर रुखैयार, वित्त पदाधिकारी व अन्य ने किया। कर्मचारी भविष्य निधि जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रति कुलपति डा. अजीत कुमार सिन्हा ने किया। संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड का यह पहला विश्वविद्यालय है जो ईपीएफ योजना को पूरी तरह लागू करने के प्रति संवेदनशील और तत्पर है। उन्होंने उपस्थित कर्मचारी बंधुओं से अपील करते हुए कहा कि वह इस योजना का अपने जीवन का अंग बनाएं तथा इसका लाभ उठाएं। वित्त सलाहकार सुनील कुमार सिंह ने कहा कि ईपीएफ योजना को लोग भली-भांति समझें जाने तथा अंगीकार करें। इसी के मद्देनजर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजना का यह बेहतर विकल्प है जो असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के भविष्य के लिए वरदान साबित हो रहा है। अनुबंध और दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को इस योजना के बारे में पूरी तरह जानकारी होनी चाहिए और उन्हें इसका लाभ उठाना चाहिए। वित्त सलाहकार डॉ सिंह ने कहा कि 1952 के कानून के अंतर्गत यह योजना संचालित है। कुलसचिव डॉ एम के सिंह ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि योजना कर्मचारियों के हितों की सुरक्षा के लिए है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने यह भी कहा कि योजना आत्मनिर्भरता का बोध कराता है । वित्त पदाधिकारी डॉ अमिताभ सामंता ने इस योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की। विस्तार से लोगों को जागरूक करने के लिए पीपीटी के माध्यम से नई-नई जानकारियां दी गई । मौके पर रुसा के डा. चंद्रशेखर सिंह, लॉ कॉलेज प्राचार्य प्रो. जयदीप सान्याल, सूचना पदाधिकारी डा. प्रमोद कुमार, जयप्रकाश, विनय कुमार, सीमा खान समेत विश्वविद्यालय के विभिन्न विभाग और स्ववित्तपोषित संस्था के कर्मचारी गण उपस्थित थे।

-------------------------

प्रश्नोतरी के माध्यम से किया गया शंका समाधन

दो सत्रों में आयोजित इस कार्यशाला में इपीएफ से संबंधित विभिन्न विषय और प्रश्न को लेकर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन दूसरे सत्र में किया गया। सत्र में इस दौरान इपीएफ से संबंधित पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिया गया। इसके लिए विभावि की ओर से दो विशेषज्ञ भी बुलाए गए थे।

--------------

प्रश्नकाल सत्र के दौरान कई लोगों ने प्रश्न पूछे जिसका उत्तर उपस्थित विशेषज्ञों ने दिया। कार्यक्रम का संचालन संयुक्त रुप से कंसलटेंट के रूप में उपस्थित देवेश कुमार और नरेश ठाकुर ने किया। मौके पर डॉ चंद्रशेखर सिंह डॉ जयदीप सान्याल, डॉ प्रमोद कुमार ,जयप्रकाश, विनय कुमार, सीमा खान समेत विश्वविद्यालय के विभिन्न विभाग और स्ववित्तपोषित संस्था के कर्मचारी गण उपस्थित थे।

----------------------

पीजी अर्थशास्त्र की टॉपर बनी नेहा,

विभावि स्नातकोत्तर विभाग के नेहा जायसवाल टॉपर बनी है। शहरी क्षेत्र के ओकनी निवासी नेहा के सफलता पर परिजनों ने मिठाई बांट कर खुशियां व्यक्त की। नेहा को 87 प्रतिशत अंकों के प्राप्त हुए है। पिता अरविद जायसवाल और माता रीना जायसवाल की इस बड़ी बेटी ने संघर्षों से मुकाबला करते हुए बड़ी कामयाबी के इस मुकाम को पाया है। नेहा ने बताया कि वह गोल्ड मेडल की हकदार बनी हैं, तो इसके पीछे उनके माता-पिता और शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान है।

chat bot
आपका साथी