कॉल गर्ल के नाम पर ठगी करने वाले तीन धराए

लीड------- चार मोबाइल छह डेबिट व क्रेडिट कार्ड 9 सिम व आठ पासबुक बरामद संवाद सूत्र बर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 08:48 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 08:48 PM (IST)
कॉल गर्ल के नाम पर ठगी करने वाले तीन धराए
कॉल गर्ल के नाम पर ठगी करने वाले तीन धराए

लीड-------

चार मोबाइल, छह डेबिट व क्रेडिट कार्ड, 9 सिम व आठ पासबुक बरामद

संवाद सूत्र बरही (हजारीबाग) : जामताड़ा के बाद हजारीबाग जिला का बरकट्ठा -गोरहर में भी साइबर क्राइम करने वालों की संख्या बढ़ रही है। जहां इन दिनों साइबर क्राइम करने वाले अपराधियों का अपराध करने का तरीका अलग है। स्कोका और ओक्यूलेट नामक वेबसाइट पर फर्जी आइडी बनाकर कॉल गर्ल प्रोवाइड करने के नाम पर ठगी करने में लगे हैं। इसका उछ्वेदन करने में हजारीबाग पुलिस कप्तान मनोज रतन चोथे व अनुमंडल डीएसपी नजीर अख्तर के दिशा निर्देश पर स्थानीय पुलिस ने सफलता पाई है। गोरहर थाने की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर शीलाडीह गांव से लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। इस बाबत मंगलवार को डीएसपी नाजिर अख्तर ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दिया कि गुप्त सूचना मिली की गोरहर थाना अंतर्गत ग्राम शीलाडीह ग्राम निवासी नकुल मंडल के घर के पास कुछ लड़के फोन के माध्यम से लड़कियों का फोटो दिखा कर ठगी का काम कर रहे हैं। वरीय पदाधिकारी को सूचित कर आदेशानुसार छापामारी दल का गठन कर सूचना का सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए जब वहां पहुंचे तो पुलिस को आते देख कुछ युवक इधर-उधर भागने लगे। पुलिस बल के सहयोग से एक व्यक्ति को पकड़ लिया गया। पकड़े गए व्यक्ति की निशानदेही पर अन्य दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। साथ ही डीएसपी ने बताया कि पकड़े गए तीनों व्यक्तियों से सख्ती से पूछताछ करने पर तीनों ने अपना अपना दोष स्वीकार किया और बताया कि हमलोग स्कोका / ओक्यूलेट नामक वेबसाइट पर फर्जी आईडी बनाकर सर्विस प्रोवाइड कराने के नाम पर लोगों से ठगी का काम करते हैं। पुलिस को मिली इस सफलता में पुलिस गोरहर थाना की पुलिस ने अहम योगदान दिया। इस पुलिस छापामारी दल में गोरहर थाना प्रभारी अरुण कुमार, एएसआई रविद्र कुमार, हवलदार सुरेश प्रसाद दांगी, आरक्षी महावीर मुर्मू, मुकेश कुमार, प्रधान महतो शामिल थे।

तीन को जेल : पुलिस ने दो युवक के साथ-साथ एक युवक के अभिभावक को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गोरहर शिलाडीह ग्राम निवासी राजेश मंडल (पिता दामोदर मंडल), विवेक मंडल (पिता छोटेलाल मंडल) व छोटेलाल मंडल (पिता स्व. बंधन मंडल) को गिरफ्तार किया है। तीनों आरोपितों को मंगलवार को हजारीबाग न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

कई मोबाइल, सिम कार्ड व बैंक खाते बरामद :

पकड़े गए उक्त तीनों आरोपितों के पास से विभिन्न कंपनियों का 4 मोबाइल फोन, विभिन्न बैंकों का 6 डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड, बरामद फोन के अलावा विभिन्न कंपनियों का 9 सिम कार्ड, विभिन्न बैंकों का 8 पासबुक और चेक बुक बरामद किया गया है। डीएसपी नजीर अख्तर ने कहा कि साइबर अपराधियों पर लगातार नकेल कसी जा रही है। किसी भी साइबर अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी