बारिश से पानी-पानी हुआ शहर, चरमराई बिजली व्यवस्था

लीड---------- जगह-जगह हुआ जलजमाव निचले इलाकों में घरों में घुसा पानी परेशानी संस ह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:25 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:25 PM (IST)
बारिश से पानी-पानी हुआ शहर, चरमराई बिजली व्यवस्था
बारिश से पानी-पानी हुआ शहर, चरमराई बिजली व्यवस्था

लीड----------

जगह-जगह हुआ जलजमाव, निचले इलाकों में घरों में घुसा पानी, परेशानी संस, हजारीबाग : मानसून का प्रवेश राज्य में एक माह पूर्व हो चुका है। वहीं बंगाल की खाडी में बननेवाले साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण झारखंड में लो प्रेशर एरिया बन गया है। जिसकी वजह से गुरूवार से ही जिले में रूक-रूक कर बारिश हो रही है। दो दिनों से हो रही बारिश के कारण जहां शहर की हालत पानी-पानी जैसी हो गई है, वहीं बिजली आपूर्ति व्यवस्था भी पेडों के गिर जाने के कारण चरमरा गई है। हालांकि इस बारिश ने किसानों के चहेरे खिला दिए है। वे इस बारिश के सहारे धान रोपा में लग गए हैं। विगत दो दिनों से मानसून के मजबूत होने के कारण रूक-रूक कर हो रही बारिश ने शहर को पानी-पानी कर दिया है। हालांकि लगातार बारिश से तापमान में कमी आई है और लोगों ने गर्मी से राहत पाई है। लेकिन लोगों के लिए कार्यालय-दुकान जाना दुश्वार साबित हो रहा है। वहीं इस बारिश ने जहां तालाब, कुएं, गड्ढ़ो को लबालब भर दिया, वहीं नालियों के भर जाने के कारण कचरा सड़क पर फैलकर नगर निगम की पोल खोल रहा है। कचरा के कारण लोगों को आने जाने में परेशानी हो रही थी। वहीं किसानों के लिए मिला जुला असर रहा।

बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर जाने से लोगों के लिए परेशानी बन गई। शहर के कुम्हारटोली, रामनगर, शिवदयाल नगर, ओकनी, लोहसिघना, गांधी मैदान का दक्षिण-पूर्वी भाग, आनंदपुरी, साकेतपुरी सहित कई मोहल्लों में बारिश का पानी भर गया। वहीं नालियों के कचरों से पटे हाने के कारण बारिश के पानी का सही ढंग से निकास नहीं हो पाया। इस कारण नालियों का कचरा सड़कों पर पसर गया था। वहीं कई लोगों के गेट के सामने ही पानी का जमाव हो जाने के कारण उन्हें बाहर निकलने आने-जाने में परेशानी का अनुभव हो रहा था। हुरहुरू के बैंक ऑफ इंडिया ब्रांच के सामने नाली के पानी के घरों में फैल जाने के कारण वहां रहनेवाले लोग नगर निगम प्रशासन को कोसते नजर आए। लोग कह रहे थे कि निगम प्रशासन सिर्फ टैक्स वसूली व अंदरूनी राजनीति में रहता है। नागरिकों को सही ढंग से सुविधा उपलब्ध नहीं कराता है।

चरमराई बिजली आपूर्ति व्यवस्था

दो दिनों से रूक-रूक कर हो रही बारिश ने बिजली आपूर्ति व्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचाया है। कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति करनेवाले तारों पर पेड़ या उसकी डाली टूट कर गिर गई। 11 केवी कारगिल फीडर, 11 केवी टाउन 3 फीडर में तारों पर पेड़ गिर जाने से आपूर्ति व्यवस्था बाधित हो गई। ाती है।

chat bot
आपका साथी