थम गए कदम, अपनों की याद में रखा मौन

लीड--------- दैनिक जागरण के सर्व धर्म प्रार्थना सभा में हजारों लोग हुए शामिल एक दिन में लगाए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 09:13 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 09:13 PM (IST)
थम गए कदम, अपनों की याद में रखा मौन
थम गए कदम, अपनों की याद में रखा मौन

लीड---------

दैनिक जागरण के सर्व धर्म प्रार्थना सभा में हजारों लोग हुए शामिल

एक दिन में लगाए गए 2000 से अधिक पौधे

जागरण संवाददाता हजारीबाग : कोरोना काल में हजारों लोगों ने अपने स्वजनों को खो दिया। ऐसे में दैनिक जागरण की पहल पर सर्व धर्म प्रार्थना में इन दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के लिए हजारों हाथ एक उठे। उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। 200 से भी अधिक स्थानों पर प्रार्थना सभा हुआ।

उनकी याद में स्मृति वृक्ष लगाए गए। बिहार-झारखंड की सीमा चौपारण चेकपोस्ट से लेकर चरही तक आयोजन हुए। बरही में 23 कोबरा बटालियन में सबसे वृहत कार्यक्रम हुआ। यहां 500 जवानों ने एक साथ दिवंगतों कर याद में पौधे लगाए। प्रार्थना सभा में शामिल होकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 203 कोबरा के कमांडेंट राजीव कुमार सिंह के दिशा निर्देश व द्वितीय कमान अधिकारी अमित कुमार के नेतृत्व में भारी संख्या में जवान सोमवार को निर्धारित कार्यक्रम के तहत पूर्वाहन 11:00 बजे शामिल हुए। चौपारण के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी वृहत कार्यक्रम हुआ। बीडीओ-सीओ के नेतृत्व में पौधारोपण किया गया। वही हजारीबाग जिला स्कूल में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में सदर विधायक मनीष जायसवाल, सांसद प्रतिनिधि आनंद देव, ट्रैफिक इंस्पेक्टर अरविद मांझी, जिला स्कूल के प्राचार्य उपेंद्र कुमार, बीएड कॉलेज के मनोज कुमार, कुशवाहा महासभा के बटेश्वर प्रसाद मेहता, शिक्षक दूबे समेत अन्य लोग मौजूद थे। स्कूल के प्रागंण में ही ट्रैफिक इंस्पेक्टर अरविद मांझी व सदर विधायक मनीष जायसवाल ने संयुक्त रूप से स्मृति वृक्ष लगाया। शंख ध्वनि के बीच पीपल का पौधा लगाया गया। ट्रैफिक इंस्पेक्टर इस पल में बेहद भावुक हो गए। कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने अपनी पत्नी को खोया था। मौके पर मनीष जायसवाल ने कहा कि कोरोना काल में हमें बता दिया है कि ऑक्सीजन का क्या महत्व है। पेड़-पौधों को बचा कर ही हम अपनी प्रकृति की रक्षा कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने लोगों से कोरोना को लेकर सतर्क रहने और कोविड गाइडलाइन का पालन करने लोगों को सलाह दी। दूसरी और दैनिक जागरण के सर्वधर्म प्रार्थना में लोगों घरों में रह कर दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। बड़ा अखाड़ा में महंत विजयानंद दास ने गीता पाठ की शुरुआत की। गीता पाठ 20 जून तक चलेगा।

यहां तक कि कुआलालम्पुर से युवक नीतेश सिंह ने भी प्रार्थना की। चरही के परियोजना उच्च विद्यालय में बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया। जिले के सभी प्रखंडों में कार्यक्रम हुए।

chat bot
आपका साथी