जिले में कोवैक्सीन की किल्लत, लोगों को हुई परेशानी

फोटो - 16 17 ग्रामीण क्षेत्रों से वापस मंगाकर शहरी क्षेत्र में हुआ वैक्सीनेशन कोवैक्सीन के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:10 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:10 PM (IST)
जिले में कोवैक्सीन की किल्लत, लोगों को हुई परेशानी
जिले में कोवैक्सीन की किल्लत, लोगों को हुई परेशानी

फोटो - 16, 17

ग्रामीण क्षेत्रों से वापस मंगाकर शहरी क्षेत्र में हुआ वैक्सीनेशन

कोवैक्सीन के लिए बुकिग कराने वाले लाभुकों को हुई परेशानी

संस, हजारीबाग : जिले में कोविड वैक्सीनेशन अभियान में सोमवार को कहीं-कहीं रुकावट आई। सेंटरों पर काफी देर तक ऊहापोह की स्थिति बनी रही। लोगों को घंटों वैक्सीन के लिए इंतजार करना पड़ा। कोवैक्सीन की डोज खत्म हो जाने के कारण यह स्थिति बनी।

हालांकि बाद स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों व कर्मियों ने ग्रामीण क्षेत्रों से कोवैक्सीन मंगवा कर वैक्सीनेशन प्रारंभ कराया।

मंगलवार को चतरा से कोवैक्सीन की दो हजार डोज आएगी। इस संबंध में प्रशासन ने तैयार कर ली है। इसके बाद केंद्रों पर वैक्सीन दी जाएगी।

इस संबंध में जिला आरसीएच पदाधिकारी डा. एसके कांत ने बताया कि 18-44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए राज्य मुख्यालय से कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन दोनों वैक्सीन के 5-5 हजार डोज दी गई थी। गत 14 मई से वैक्सीनेशन प्रारंभ किया गया। इस बीच कोविशील्ड की दस हजार डोज राज्य से फिर प्राप्त हुई थी। लेकिन कोवैक्सीन नहीं मिला पाया। इस कारण शहर के तीन सेंटरों एवं पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों जहां कोवैक्सीन का उपयोग किया जाता है, वहां वैक्सीन की किल्लत हो गई। हालांकि बाद में विष्णुगढ, सदर, केरेडारी एवं चुरचू प्रखंड से कोवैक्सीन मंगाए जाने के बाद वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जा सका। गौरतलब है कि जिला में 12 सेंटरों पर कोविशील्ड एवं 13 सेंटरों पर कोवैक्सीन दी जा रही है।

लाभुकों ने काटा बवाल

शहर के नूरा स्थित राजकीय मध्य विद्यालय पर वैक्सीन लेने गए लोग वैक्सीन नहीं मिलने से नाराज हो गए। लोगों का आरोप था कि सुबह के 8 बजे से लाइन में लगा हूं, लेकिन 11 बज चुके के बाद भी अब तक वैक़सीन नहीं मिली है। वहीं सेंटर पर उपस्थित कर्मी वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने की बात कह रहे थे। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से कोवैक्सीन वापस मंगाने के बाद दोनों ही सेंटरों पर वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जा सका।

chat bot
आपका साथी