पीड़ितों की मदद में आगे आए शहर के युवा

लीड-------- कोरोना संक्रमितों की हरसंभव मदद कर रहे हैं लोग मिल रही है राहत संवाद सहयोगी ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 08:04 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 08:04 PM (IST)
पीड़ितों की मदद में आगे आए शहर के युवा
पीड़ितों की मदद में आगे आए शहर के युवा

लीड--------

कोरोना संक्रमितों की हरसंभव मदद कर रहे हैं लोग, मिल रही है राहत

संवाद सहयोगी

हजारीबाग : जिले में कोरोना संक्रमण ने कोहराम मचा रखा है। संक्रमितों की बढ़ती संख्या के कारण जिले की स्वास्थ्य ढांचा चरमरा गई है। संक्रमितों की जांच से लेकर रिपोर्ट प्राप्त करने एवं अस्पतालों में भर्ती कराने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। स्थिति इतनी भयावह है कि लोगों को सूझ नहीं रहा है कि वे क्या करें? ऐसे में हमारे समाज के कुछ युवकों ने कोरोना संक्रमितों को जांच से लेकर बेहतर इलाज मुहैया कराने में सहायता करने का बीड़ा उठाया है। दैनिक जागरण समाज के ऐसे युवाओं को उनके इस जज्बे को सलाम करता है। इनमें से कई गुमनाम हीरो है। प्रस्तुत है उनकी बातचीत --

-------------------------------------------------------

1. फोटो :

तनवीर सिंह, सचिव , रेड क्रॉस सोसाइटी जब कोरोना संक्रमण के कारण लोग अपने घरों में दुबके रहने को विवश हैं ऐसे में रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव तनवीर सिंह अपनी टीम के साथ पूरे जी जान से लोगों की सहायता करने में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि विगत एक माह से जब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में संक्रमितों की संख्या में तेजी आई उन्होंने स्वयं को संक्रमितों की सेवा में स्वयं को झोंक दिया है। वे संदिग्धों की जांच कराने से लेकर उनकी रिपोर्ट मुहैया कराने का कार्य करते हैं। साथ ही स्थिति गंभीर होने पर मेडिकल कालेज अस्पताल सहित विभिन्न निजी अस्पतालों में भर्ती कराने में भी सहायता करते हैं। इतना ही नहीं ऑक्सीजन सिलेण्डरों की कालाबाजारी पर रोक लगाने एवं लोगों को सहजता से ऑक्सीजन सिलेंडर कैसे प्राप्त हो इसमें जिला प्रशासन के साथ सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा ऑक्सीजन प्लांट के सैनिटाइजेश कराने एवं उनके कर्मियों की चिकित्सीय जांच व दवा उपलब्ध कराने का कार्य भी किया है। साथ ही कोरोना संक्रमितों की मौत होने पर अंतिम संस्कार में सहयोग करने का कार्य भी कर रहे हैं। वहीं संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज के लिए शीघ्र प्लाज्मा डोनेट कराने पर कार्य करने की भी बात कही।

-----------------------------------------------------

2. फोटो : नीरज कुमार रेड क्रॉस सोसाइटी के पूर्व सचिव एवं ओल्ड एज होम के प्रभारी नीरज कुमार तनवीर सिंह के साथ मिलकर इस भयानक आपदा की घड़ी में लोगों के सहयोग करने का कार्य कर रहे हैं। वे भी संदिग्धों की जांच से लेकर उन्हें भर्ती कराने एवं लोगों को उनके घरों में ही आवश्यकतानुसार ऑक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध करा रहे हैं। इतना ही संक्रमितों की मौत होने पर जब मृतक के परिजन भी उनसे दूर भागते हैं, ऐसे में नीरज कुमार अपनी टीम के साथ संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार करने का पुनीत कार्य भी कर रहे हैं। अमूमन पांच से छ: मृतकों का अंतिम संस्कार प्रतिदिन कर रहे हैं। इनके साथ टीम में ओकनी निवासी अनिल पाठक एवं न्यू एरिया निवासी अरविद कुमार भी शामिल हैं।

------------------------------------------------

3. फोटो : प्रमोद खंडेलवाल कोरोना संक्रमण की इस भयानक विपदा मीडियाकर्मी भी अपने कार्य के साथ सामाजिकता के धर्म का निर्वाह कर रहे हैं। इनमें प्रमोद खण्डेलवाल अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। वे अहले सुबह 05 बजे से ही ऑक्सीजन की कमी, प्लाज्मा की कमी,ऑक्सीजन किट, भर्ती कराने जैसी समस्याओं का यथासंभव समाधान कर रहे हैं। हालांकि श्री खंडेलवाल के संबंध में कुछ लोगों ने उनका माखौल उड़ान का भरसक प्रयत्न किया, लेकिन इन सब से बिना प्रभावित हुए वे अपनी सेवा अनवरत जारी रखे हुए हैं। साथ ही लोगों की समस्याओं को हल करने में सहायता करनेवालों के प्रति आभार भी जताया। श्री खंडेलवाल के कायों की तारीफ उप विकास आयुक्त से लेकर चंद्र प्रकाश जैन सहित कई समाजसेवी भी पीड़ितों की मदद में लगे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी