प्रशासन सतर्क, बढ़ाई गई बेडों की संख्या

लीड------------------- आइसीयू में वेंटिलेटर के साथ 31 बेडों की सुविधा डीडीसी ने ली जानका

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 08:16 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 08:16 PM (IST)
प्रशासन सतर्क, बढ़ाई गई बेडों की संख्या
प्रशासन सतर्क, बढ़ाई गई बेडों की संख्या

लीड-------------------

आइसीयू में वेंटिलेटर के साथ 31 बेडों की सुविधा, डीडीसी ने ली जानकारी

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियां प्रारंभ कर दी गई। इस क्रम में अब शेख भिखारी मेडिकल कालेज अस्पताल में आइसीयू बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। साथ ही ऑक्सीजन बेडों की संख्या के साथ ही आइसोलशन सेंटर भी बनाया गया है। जबकि बिना लक्षण वाले मरीजों को कनहरी रोड स्थित एफटीआइ में स्थानांतरित किया जा रहा है। इन सभी बातों को लेकर बुधवार को उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा ने मेडिकल कालेज अस्पताल पहुंचकर सिविल सर्जन एवं अधीक्षक के साथ मंत्रणा कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया।

बनेगा 20 बेडों का नया कोविड आइसीयू

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए मेडिकल कालेज अस्पताल के नवनिर्मित भवन के पहले तल्ले में 20 बेड का नया आईसीयू तैयार किया जा रहा है। यह जानकारी सिविल सर्जन डा. संजय जायसवाल ने दी। उन्होंने बताया कि 20 आईसीयू बेड के साथ ही दूसरे तल्ले पर 20 बेड विद आक्सीजन के भी तैयार किए जाएंगे। इसे लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। गौरतलब है कि मेडिकल कालेज अस्पताल में पूर्व से ही 11 बेड का आईसीयू कार्यरत है, जिसमें कोरोना काल में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज किया जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक नए भवन में तैयार किए जानेवाले आईसीयू के लिए एनटीपीसी की ओर से 40 जंबो ऑक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध कराए जा रहें हैं। जबकि 40 छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर सिविल सर्जन कार्यालय की ओर खरीदे जाएंगे। वहीं वर्तमान में नए आईसीयू में एयरकंडीशन, अग्निशमन, सीसीटीवी कैमरा के साथ ही दस वेंटिलेटर भी स्थापित किए गए हैं। हालांकि अब भी जेनेरेटर एवं अन्य सुविधाएं बहाल करना बाकी है। नए भवन में बिजली व्यवस्था के लिए अलग से एक ट्रांसफर्मर भी स्थापित किया गया है। गौरतलब है कि वर्तमान में मेडिकल कालेज अस्पताल में कुल 49 सक्रिय मरीज भर्ती हैं। हालांकि इनमें से बिना लक्षण वाले 24 मरीजों को कनहरी रोड स्थित एफटीआई सेंटर में स्थानांतरित कर दिया गया है। बहाल होंगे छह नए डाक्टर

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं मरीजों के उपचार के लिए डाक्टरों की कमी को शीघ्र दूर किया जाएगा। इसके लिए डीएमएफटी से शीघ्र ही छह नए डाक्टरों की सेवा ली जाएगी। सूत्रों की माने तो इसे लेकर सिविल सर्जन डा. संजय जायसवाल ने उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा ने मौखिक सहमति भी प्राप्त कर लिया। शीघ्र ही वाक इन इंटरव्यू के साथ डाक्टरों की नियुक्ति की जाएगी।

chat bot
आपका साथी