पांच से छह दिनों में मिली रही रिपोर्ट

लीड---------- मेडिकल कालेज में दो हजार मामले पेंडिंग हर दिन चक्कर लगा रहे हैं लोग संवाद सह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 07:16 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 07:16 PM (IST)
पांच से छह दिनों में मिली रही रिपोर्ट
पांच से छह दिनों में मिली रही रिपोर्ट

लीड----------

मेडिकल कालेज में दो हजार मामले पेंडिंग, हर दिन चक्कर लगा रहे हैं लोग

संवाद सहयोगी हजारीबाग : जिले में कोरोना का संक्रमण दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। वहीं कोरोना संक्रमण पर काबू पाने में सहायक सिद्ध होनेवाला कोरोना संक्रमण को लेकर संदिग्धों की जांच को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग गंभीर नहीं है। यही कारण है कि मेडिकल कालेज अस्पताल में संचालित आरटी-पीसीआर लैब में दो हजार से अधिक जांच पेंडिग हैं। यह कोरोना संक्रमण की जांच करने का सरकारी तरीका है। जबकि लैब को स्थापित हुए आठ माह से अधिक समय बीत चुके है।आलम यह है कि लोगों को कोरोना संक्रमण की जांच रिपोर्ट मिलने में सप्ताह भरका समय लग जाता है। इससे एक ओर जहां लोग संक्रमण को लेकर मानसिक दबाव झेलते हैं, वहीं जानकारी के अभाव में लोग कोरोना संक्रमण को बढावा भी देते हैं।

शहर के दीपूगढा निवासी बताते हैं कि उन्होंने विगत पांच अप्रैल को कोरोना संक्रमण की जांच को लेकर अपना स्वैब सैंपल दिया था। लेकिन पांच दिन बीत जाने के बाद भी अब तक मुझे कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट नहीं मिली है। इससे मैं दुविधा में पडा हूं कि मैं संक्रमित हूं या नहीं । स्वास्थ्य विभाग सैंपल देने के बाद लोगों को अपने घरों में कैद रहने की सलाह देता है। ऐसे में जांच रिपोर्ट नहीं मिलने पर आखिर लोग कितने दिन अपने घरों में कैद रहेंगे। वहीं दूसरी ओर सुरेश कॉलोनी निवासी महिला बताती है कि उनके परिवार के लोग कोरोना संक्रमित हो गए थे। इसके बाद सरकार के निर्देशों के मुताबिक कांटैक्ट ट्रेसिग के तहत उनकी कोरोना संक्रमण को लेकर जांच के लिए सैंपल लिया गया। लेकिन आज दस दिन बीत जाने के बाद भी उन्हें कोई अधिकारिक सूचना नहीं मिली है कि वे कोरोना संक्रमित हैं कि नहीं। हालांकि उन्होंने दावा किया कि विश्वस्त सूत्रों से उनके संक्रमित नहीं होने पुष्टि किए जाने के बाद वे कोरोना संक्रमित नहीं होने का दावा कर पाई। आखिर स्वास्थ्य विभाग का खामियाजा आम लोग क्यों भुगते एवं कब तक भुगते। लोगों की माने तो जांच रिपोर्ट मिलने में होनेवाली अनावश्यक देरी के कारण भी कई लोग कोरोना संक्रमण की जांच कराने से कतराते हैं।

-------------

निजी अस्पतालों में एक दिन में मिल रही है रिपोर्टर्

मेडिकल कॉलेज के अलावा श्रीनिवास अस्पताल में आरटी-पीसीआर की जांच की जा रही है। यहां लोगों को 24 घंटे में आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट मिल जा रही है। लोग स्वयं जाकर यहां अपनी जांच करा रहे हैं। यहां तक कि घरों से सैंपल संग्रह की सुविधा इस अस्पताल के द्वारा दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी