जिले में 1.98 लाख लोगों को दिया जाएगा टीका

6 दिनों तक आयोजित किया जाएगा कोविड-19 विशेष टीकाकरण अभियान संवाद सहयोगी हजारीबाग जि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 09:49 PM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 09:49 PM (IST)
जिले में 1.98 लाख लोगों को दिया जाएगा टीका
जिले में 1.98 लाख लोगों को दिया जाएगा टीका

6 दिनों तक आयोजित किया जाएगा कोविड-19 विशेष टीकाकरण अभियान

संवाद सहयोगी हजारीबाग : जिले के सभी 251 पंचायतों आगामी 20 मार्च से छ: दिनों का विशेष टीकाकरण अभियान आयोजित किया जाएगा। इस आशय का निर्देश उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद ने अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित टीकाकरण की समीक्षा बैठक में पदाधिकारियों व कर्मियों को दिया है।विशेष अभियान के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर, हेल्थ वर्कर सहित बुजुर्गों का टीकाकरण किया जाएगा।

समीक्षा बैठक में टीकाकरण की वर्तमान गति पर उपायुक्त ने असंतोष जाहिर करते हुए इसमें तेजी लाने एवं सौ लाभुकों के लक्ष्य प्राप्ति का सख्त निर्देश दिया। साथ ही कहा कि मार्च माह के 20-21, 23-24 एवं 26-27 को विशेष अभियान का आयोजन करें। इस दौरान जिले के सभी 251 पंचायतों में विशेष टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा। अधिक से अधिक से अधिक लोग टीकाकरण के लिए पहुंचे इसे लेकर अनिवार्य तौर पर तैयारी करें। टीका कर्मी समय पर टीका केंद्रों पर पहुंचें। वहीं टीकाकरण केंद्रों में डाटा एंट्री का कार्य सुगमता से करने के लिए प्रज्ञा केंद्रों से अथवा स्थानीय स्त्रोत से कंप्यूटर ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया। वहीं विशेष अभियान में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य अधिकारियों एमओआईसी को निर्देशित किया कि अपने स्तर से सूक्ष्म कार्य योजना तैयार कर लें। जिसके तहत ग्राम स्तरीय संगठनों, एएनएम, सहिया स्वयं सहायता समूहों, पीडीएस डीलर आदि तमाम लोगों के साथ अनिवार्य रूप से बैठक कर लाभुकों की सूची तैयार कर लें एवं उसी के अनुरूप टीकाकरण का कार्य करें। साथ ही टीकाकरण केंद्रों के लिए पंचायत भवनों अथवा लोगों की सुगम पहुंच वाले सरकारी भवनों का चयन करने का निर्देश दिया। वहीं चयनित टीकाकरण केंद्रों पर पर्याप्त सुविधाएं हों।

बैठक में उपायुक्त ने विशेष अभियान के दौरान प्रति सेशन साइट सौ लाभुकों का टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करें। वहीं नियमित टीकाकरण में लक्ष्य के विरुद्ध 20 प्रतिशत से कम टीकाकरण करने वाले प्रखंडों में जिलास्तरीय टीम बनाकर इसके कारणों एवं जिम्मेवार लोगों को चिन्हित करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया ।

मौके पर प्रशिक्षु आईएएस सौरभ भुवानिया,सिविल सर्जन संजय जायसवाल, डीआरसीएचओ डा. एस के कांत, डपीएम रविशंकर, डीडीएम दिवाकर अंबष्ठ, डीपीसी मुकेश कुमार एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी