कोविड काल में बढ़ गई है नर्सो की जिम्मेदारी

फोटो - 15 नर्सों को समाज में सम्मान की ²ष्टि से देखा जाता है हर्ष अजमेरा मरीजों के लिए परि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:29 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:29 PM (IST)
कोविड काल में बढ़ गई है नर्सो की जिम्मेदारी
कोविड काल में बढ़ गई है नर्सो की जिम्मेदारी

फोटो - 15

नर्सों को समाज में सम्मान की ²ष्टि से देखा जाता है : हर्ष अजमेरा

मरीजों के लिए परिवार बनकर सेवा करती है नर्सें : जया सिंह

संस, हजारीबाग : महामारी जब कहर बरपा रही है, इस दौर में नर्सो की जिम्मेदारी काफी बढ़ गयी हैं, अपनी और परिवार की चिता छोड़ मरीजों की जान बचाने में जुटी हैं। परिवार से दूर जान जोखिम में डाल ड्यूटी कर रही हैं। परिवार के साथ-साथ इस समय उनकी जिम्मेदारी और भी बढ़ गयी है, आज की यह कहानी इन्हीं नर्सों को समर्पित है, जो बिना छुट्टी मरीजों की सेवा में जुटी हैं। इस कोरोना महामारी के दौर में नर्सों के योगदान को देखा जा सकता. पिछले एक वर्ष से कोरोना मरीजों की सेवा में नर्सों की अपरिहार्य योगदान को हम नजरअदा•ा नहीं कर सकते है। इनको प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वे मरीजों को मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और चिकित्सीय तौर पर फिट होने में मदद करें। नर्सें चिकित्सा संस्थानों में एक आवश्यक भूमिका निभाती हैं। जैसे कि मरीजों की सुरक्षा या मदद देना आदि7 मरीजों के लिए परिवार बन कर सेवा करती है नर्सें। इस दिन नर्सों के योगदान को रेखांकित किया जाता है7 इससे दुनिया नर्सों के महत्व से अवगत होती है7 नर्सों को समाज में सम्मान की ²ष्टि से देखा जाता है।

---------------

मरीज की सेवा ही पहला धर्म : रुखसाना खातून

रमजान के रोजे रखते हुए कर रही डयूटी

आरोग्यम अस्पताल में लम्बे समय से काम कर रही रुख्साना खातून ने बताया की हमारे पेशे में मरीज की सेवा करना ही पहला धर्म है। मैं रमजान में पूरे रोजे रख रही हूं। ड्यूटी के साथ रोजे रखना कठिन कार्य है, लेकिन ऊपर वाला सब हिम्मत देता है। मेरी ड्यूटी कोविड वार्ड में है। अपने घर भी नहीं जा पाती। घर वालों के आशीर्वाद से अपनी ड्यूटी कर रही हूं। संकट की घड़ी में सभी को अपना जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

---------

अस्पताल के एमडी हर्ष अजमेरा एवं प्रबंधक जया सिंह ने बताया कि फ्लोरेंस नाइटिगेल की मधुर याद में मनाया जाता है, जिन्होंने पूरे विश्व में अपनी यादगार सेवाओं से नर्स के दायित्व को सम्माननीय पहचान दी। उन्होंने फ्लोरेंस नाइटिगेल के जीवन पर विस्तृत रूप से प्रकाश भी डाला और अस्पताल के नर्सिग स्टाफ को फ्लोरेंस नाइटिगेल के जीवन से प्रेरणा लेते हुए खुद को जिम्मेवार नर्स के रूप में साबित करने के लिए प्रेरित भी किया। इस अवसर पर अस्पताल के सारे नर्सिंग स्टाफ की सराहना करते कहा कि अस्पताल में जो योगदान है उसके लिए अस्पताल की पूरी मैनेजमेंट सारे नर्सिंग स्टाफ का आभार व्यक्त करती है। उन्होंने सारे नर्सिंग स्टाफ को लगन व सेवा भाव से काम करने की प्रेरणा दी ताकि हर जरूरतमंद मरीज को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सके। इस अवसर पर डॉ. रवि रंजन , डॉ. मधुमिता ,डॉ आमिर ,डॉ अमित ,डॉ सुजीत डॉ मनीष ने जूही ,रीतू ,अर्चना कुमारी ,सीमा ,मनीषा ,अवि असीसन बागे ,लीलावती , मनीषा सोरेंग ,आशा ,कुल्लू, रौशनी, रुकशना खातून के संग सभी नर्सिंग स्टाफ के मनोबल को बढ़ाया।

chat bot
आपका साथी