ट्रैफिक नियम तोड़ना अब पड़ेगा महंगा

संवाद सहयेागी हजारीबाग अनियंत्रित यातायात व्यवस्था के कारण होने वाले जाम से कराह रहे श

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 07:38 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:38 PM (IST)
ट्रैफिक नियम तोड़ना अब पड़ेगा महंगा
ट्रैफिक नियम तोड़ना अब पड़ेगा महंगा

संवाद सहयेागी, हजारीबाग : अनियंत्रित यातायात व्यवस्था के कारण होने वाले जाम से कराह रहे शहर को राहत देने की वकालत एसपी ने दस दिन पूर्व समीक्षा बैठक में की थी। एसपी की सख्ती और यातायात प्रभारी की योजना काम करने लगा है। विभिन्न चौक चौराहों से गायब रहने वाले जवान मुस्तैद दिखाई दे रहे हैं और पूरे दिन यातायात की गश्ती दल भी दौड़ती भागती दिखाई दे रही है। इस बाबत रविवार को छुट्टी दिन होने के बावजूद यातायात विभाग द्वारा शहर के मटवारी क्षेत्र में जहां एक ओर सड़क पर बेतरतीब खड़े वाहन के खिलाफ अभियान चलाया गया। वहीं एक दल शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बनाए गए पार्किग का जायजा लिया। कुल एक दर्जन से अधिक पार्किग स्थल चिहित किए गए है। सोमवार को मटवारी रोड में यातायात विभाग ने दो दर्जन वाहनों का चालान काटा है। विशेषकर पीटीसी चौक से लेकर गांधी मैदान तक सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतार को लेकर विशेष अभियान चलाया। यातायात विभाग के अभियान के बाद सड़क पर बेतरतीब वाहन खड़ा करने वाले लोगों में हड़कंप मच गया। लोग आनन फानन में वाहन लेकर भागते तो कोई आरजू मिन्नत करता दिखाया दिया। पार्किग स्थल पर अवैध कब्जा, सड़क पर आटो रिक्शा :

अनंदा चौक के समीप पूर्व में कॉलेज की ओर खाली जगह पर आटों स्टैंड बनाया गया था। परंतु यहां सीम बेचने वालों का अवैध कब्जा है। इस बाबत यातायात विभाग के पदाधिकारियों ने शनिवार को जांच अभियान चलाकर ऐसे लोगो को चिहित किया है जो कब्जा जमाए बैठे है। इसी तरह मेन रोड, केशव हॉल, मालवीय मार्ग नाला स्थित टैक्सी स्टैंड, गुरु गोविद सिंह, रोड के अलावा शहर के अन्य छह स्थानों की सूची यातायात विभाग द्वारा बनाया गया है। ट्रीपल लोड और हेलमेट को लेकर सख्ती, विद्यालय पर भी नजर :

एसपी के निदेश के बाद यातायात विभाग सख्ती से ट्रीपल लोड और बिना हेलमेट सफर करने वालों के खिलाफ अभियान चला रही है। एक सप्ताह के अंदर 262 लोगों को जुर्माना लगाया गया है। यातायात प्रभारी ने बताया कि विभाग की ओर से प्रत्येक दिन अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को ट्रीपल लोड सवारी नहीं करने और हेलमेट पहनने की अपील भी की गयी है। बताया कि उनका अभियान उन स्कूलों के खिलाफ भी चलेगा, जहां बच्चे वाहन लेकर जा हरे है और उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है। अपील करते हुए कहा कि अभिभावक नाबालिग बच्चों को मोटरसाइकिल देकर स्कूल न भेजे। उन्हें इसके लिए बड़ा जुर्माना भरना पड़ सकता है।

chat bot
आपका साथी