एक माह के भीतर दूसरी बार पहुंची एनएमसी की टीम

संस हजारीबाग एक माह के भीतर दूसरी बार नेशनल मेडिकल कमीशन की तीन सदस्यीय टीम शुक्रव

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 07:36 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 07:36 PM (IST)
एक माह के भीतर दूसरी बार पहुंची एनएमसी की टीम
एक माह के भीतर दूसरी बार पहुंची एनएमसी की टीम

संस, हजारीबाग : एक माह के भीतर दूसरी बार नेशनल मेडिकल कमीशन की तीन सदस्यीय टीम शुक्रवार को हजारीबाग पहुंची और शेख भिखारी मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल का गहन निरीक्षण किया। सभी विभागों के निरीक्षण के साथ टीम ने चिकित्सकों व कर्मियों की हेड काउंटिग भी कराई। एनएमसी टीम के निरीक्षण से विद्यार्थियों में मेडिकल कालेज में नए सत्र में शीघ्र नामांकन को लेकर उम्मीद जगी है। डा. प्रो. नागेश्वर राव के नेतृत्व में टीम दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के पहले दिन सर्वप्रथम अस्पताल का निरीक्षण प्रारंभ किया। इस क्रम में एनएमसी की टीम ने अस्पताल के विभिन्न विभागों की जांच की। साथ ही सभी वार्डो का भी निरीक्षण किया। इस क्रम में केंद्रीय निबंधन केंद्र, ओपीडी, ब्लड बैंक, रेडियोलॉजी, रिकार्ड संधारण रूम, क्रिटिकल पैथोलॉजी, केंद्रीय इमरजेंसी, स्त्री रोग विभाग, सर्जरी विभाग, हड्डी रोग विभाग, नेत्र विभाग, मेडिसिन विभाग, ईएंडटी विभाग, चर्म रोग विभाग सहित अन्य विभागों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम के सभी सदस्य अलग-अलग निरीक्षण करते नजर आए। वहीं निरीक्षण के क्रम में विभिन्न विभागों से आवश्यक जानकारी लेकर उसे दर्ज भी किया। इस दौरान अस्पताल में निरीक्षण की वीडियोग्राफी भी की जा रही थी।

इसके बाद एनएमसी की टीम मेडिकल कालेज पहुंची और वहां निरीक्षण प्रारंभ किया। बतातें चले कि इससे पूर्व विगत 20-21 सितंबर को भी एनएमसी की दो सदस्यीय टीम ने मेडिकल कालेज में नए शैक्षणिक सत्र में नामांकन की अनुमति देने को लेकर जांच की थी। गौरतलब है कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों के नामांकन को लेकर अब तक नेशनल मेडिकल कमीशन से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। एनएमसी की टीम द्वारा की गई जांच प्राचार्य द्वारा विगत दिनों भेजे गए शपथ पत्र के आधार पर किया जा रहा है।

नई नियुक्ति के बावजूद पर्याप्त नहीं फैकल्टी मेंबर्स

एनएएमसी की टीम ने मेडिकल कालेज पहुंचकर विभिन्न विभागों यथा एनाटोमी , फिजियोलॉजी, लाइब्रेरी सहित अन्य सभी विभागों का गहन निरीक्षण किया। इसके बाद टीम ने डाक्टरों की गिनती एवं उनके मूल सर्टिफिकेट्स का वेरीफिकेशन किया। इस क्रम में डाक्टरों एवं फैकल्टी मेंबर्स का हेड काउंट किया गया। इसके साथ ही टीम ने उपस्थित सभी डाक्टरों एवं फैकल्टी मेंबर्स से घोषणा पत्र भी लिया। बताते चलें कि कॉलेज के तीन कमरों में टीम के सदस्य अलग-अलग हेड काउंट करते नजर आए। वहीं फैकल्टी मेंबर्स की बात करें तो पिछली बार की जांच के बाद वर्तमान में तीन नए प्रोफेसरों की नियुक्ति की गई है। साथ कही कुछ एसोसिएट प्रोफेसरों ने भी नया ज्वानिग की है। ऐसे में पिछली बार की अपेक्षा इस बार फैकल्टी मेंबर्स ज्यादा है, फिर भी पर्याप्त नहीं है। वहीं इस बार बार बडी संख्या में जूनीयर रेजीडेंट डाक्टरों की भी गिनती की गई है। बतातें चलें कि विगत निरीक्षण में एसआर की 47 प्रतिशत डिफिसिएंसी पाई गई थी। एनएमसी की टीम आज शनिवार को निरीक्षण कार्य पूरा करने के बाद अपनी गोपनीय रिपोर्ट सीधे एनएमसी को भेज देगी। इसके बाद ही अगले शैक्षणिक सत्र में नामांकन को लेकर एनएमसी की अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने की संभावना बन पाएगी। हालांकि जानकारों की माने तो इस बार के निरीक्ष्ण के बाद नामांकन के लिए अनुमति मिल जाने की संभावना बढ़ गई है।

-------------------

बाक्स -

बहनजी, हास्पिटल है, गंदे कपडे़ मत लाओ, कोरोना चल रहा है

बहनजी, हास्पिटल है गंदे कपडे़ मत लाओ, कोरोना चल रहा है। यह बातें नेशनल मेडिकल कमीशन की टीम का नेतृत्व कर डा प्रो. नागेश्वर राव ने शेख भिखारी मेडिकल कालेज अस्पताल के मैटरनिटी वार्ड के निरीक्षण के क्रम में कही। साथ ही कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण का खतरा है, ऐसे में मरीजों के साथ बडी संख्या में पहुंचे एटेंडेट को लेकर भी सवाल किया।

chat bot
आपका साथी