सत्संग के नाम पर जारी है मतांतरण का खेल

जाटी कटकमसांडी/बरही (हजारीबाग) जिले में मतांतरण संबंधी विवाद थमने का नाम नहीं ले रह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 08:36 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 08:36 PM (IST)
सत्संग के नाम पर जारी है मतांतरण का खेल
सत्संग के नाम पर जारी है मतांतरण का खेल

जाटी, कटकमसांडी/बरही (हजारीबाग) : जिले में मतांतरण संबंधी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन जिले के अलग अलग प्रखंडों में मतांतरण संबंधी विवाद सामने आ रहे हैं। ताजा मामला कटकमसांडी प्रखंड का है। प्रखंड के बेलरगड्डा में रविवार को मसीही समाज की प्रार्थना सभा की खबर पर ग्रामीणों ने विरोध जताया तो मौके पर जमकर हंगामा हुआ। बाद में ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए थाने में आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग की है। इससे पहले शनिवार रात्रि बरही में संत्संग के दौरान मसीही समाज और कबीरपंथी समाज के लोग आपस में भिड़ गए। बाद में दोनों पक्षों द्वारा प्राथमिकी के लिए थाने में आवेदन दिया गया। एक पक्ष द्वारा दूसरे पक्ष पर मतांतरण का आरोप लगाया गया है। जानकारी के अनुसार कटकमसांडी प्रखंड के बेलरगड्डा में सत्संग के नाम पर आयोजित प्रार्थना सभा को लेकर ग्रामीणों द्वारा प्रार्थना सभा के नाम पर मतांतरण का आरोप लगाते हुए जोरदार विरोध दर्ज किया गया। ग्रामीणों का विरोध उस समय शुरू हुआ जब उन्हें रविवार को उनके गांव में ही मतांतरण की भनक मिली। बीमारी और भूत भगाने के नाम पर बेलरगड्डा के चेतलाल मेहता के घर टंडवा, इचाक, चुरचू, सिमरिया, कटकमदाम से महिलाओं को छह सप्ताह से बुलाया जा रहा था और रविवार को इनके बीच पवित्र जल का वितरण बपतिस्मा होना था। इससे पूर्व ही ग्रामीणों को इसकी भनक मिल गई और सैकड़ों ग्रामीण जमा होकर विरोध जताने लगे। सत्संग के नाम पर प्रार्थना सभा का संचालन करने वाले चेतलाल महतो का घर घेर लिया गया। हो हल्ला और हंगामे की सूचना पर पहुंची कटकमसांडी थाना की पुलिस ने बवाल काट रहे महिला पुरुष को समझा बुझाकर शांत कराया और स्थिति को नियंत्रण में लिया। इस बाबत मतांतरण को लेकर ग्रामीणों ने कटकमसांडी में पास्टर चेतलाल मेहता, पदमा अडार के हेड पास्टर शिव कुमार यादव पिता विष्णु यादव, इचाक के मानव विकास संस्था संचालित करने वाले बीरबल मेहता, इचाक के रहिया निवासी सुरेश राम तथा तिलरा में प्रार्थना सभा को संचालित करने वाले रघुनंदन साव सहित अन्य को आरोपी बनाया है। ग्रामीणों ने थाने में दिए आवेदन में एक साल से सत्संग के नाम पर प्रार्थना करने तथा धर्म के विरुद्ध लोगों को भड़काने, गांव गांव घूमकर महिलाओं को पति का साथ छोड़ सभा में बुलाने का आरोप लगाया है। पूरे मामले में थाना प्रभारी कटकमसांडी ने घटनास्थल पहुंच हर मामले की जानकारी ली और आरोपित चेतलाल महतो सहित अन्य को थाना हिरासत में लिया है।

------------------------

बरही में सत्संग को लेकर दौरान आपस में भिड़े लोग, प्राथमिकी :

मतांतरण की जद में बरही भी है और शनिवार को यहां मसीही सत्संग और कबीर पंथ द्वारा सत्संग संचालन करने वाले गुटों में मारपीट हो गई। मारपीट का मामला थाना पहुंचा और दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर मारपीट करने, जाति सूचक गाली देने तथा मतांतरण करने का आरोप लगा प्राथमिकी दर्ज कराई है। पहली प्राथमिकी चुन्नी देवी ने दर्ज कराया है। प्राथमिकी में उसके घर में जबरदस्ती टेंट लगा देने और विरोध करने पर मारपीट तथा मतांतरण के लिए प्रेरित करने का आरोप लगाया है। समाचार लिखे जाने तक बरही थाना में प्राथमिकी दर्ज कर जांच की जा रही थी।

---------------------

आरोपित के घर से बरामद हुए मसीही पुस्तक :

ग्रामीणों के अनुसार चेतलाल महतो पास्टर बन गए है और दिखावे के लिए इनके द्वारा घर के बाहर भगवान विष्णु की तस्वीर रखी गई थी। अंदर दूसरे धर्म के ईसा मसीह सहित अन्य के तस्वीर और धार्मिक पुस्तक मिला। अपने आप को हिदू पूजारी की बात बोल हरे चेतलाल व उसकी पोती के मोबाइल में भी ईसाई धर्म से संबंधित तस्वीरें, प्रवचन और उनसे जुड़े लोगों की तस्वीर मिली। पुलिस ने मोबाइल, घर से बरामद मसीही पुस्तक आदि सामान भी जब्त किया है।

chat bot
आपका साथी