पुलिस गिरफ्त में मोबाइल चोर गिरोह का किशोर दस्ता, महिला समेत नौ धराए

संवाद सहयोगी हजारीबाग सदर थाने की पुलिस ने एक माह के दौरान दूसरी बार सफलता प्राप्त क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 07:46 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 07:46 PM (IST)
पुलिस गिरफ्त में मोबाइल चोर गिरोह का किशोर दस्ता, महिला समेत नौ धराए
पुलिस गिरफ्त में मोबाइल चोर गिरोह का किशोर दस्ता, महिला समेत नौ धराए

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : सदर थाने की पुलिस ने एक माह के दौरान दूसरी बार सफलता प्राप्त करते हुए अंतरराज्यीय मोबाइल चोर गिरोह को पकड़ा है। पुलिस ने जाल बिछाकर 64 मोबाइल के साथ नौ लोगों को पकड़ा है। इनमें टीम की एक महिला सहित तीन नाबालिग भी हैं जो, माता-पिता की अनुमति के बाद इनके साथ रहकर चोरी की घटना को अंजाम देते थे। पूरी टीम इन्ही पकड़े गए बच्चों को आगे कर चोरी का धंधा करती थी। यह जानकारी मंगलवार को सदर थाना में प्रेसवार्ता में सदर एसडीपीओ महेश प्रजापति और सदर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर गणेश कुमार सिंह ने दी। बताया कि सदर थाना पुलिस की सक्रियता के कारण मोबाइल चोर गिरोह का एक और दस्ते का पर्दाफाश संभव हो सका। सदर थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर मोबाइल चोर गिरोह के नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक महिला सहित तीन नाबालिग और छह अपराधी है। बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस बस स्टैंड के निकट छापेमारी कर पहले तीन मोबाइल चोर आसनसोल के पवन नानिया पिता स्वर्गीय रामजी नोनिया, साहेबगंज के राजन कुमार उर्फ राज नोनिया पिता मेघनाथ नोनिया व एक नाबालिग बच्चे को गिरफ्तार किया। तलाशी के क्रम में पवन के पास से विभिन्न कंपनियों के नौ मोबाइल ,राजन के पास से पांच और छोटे बच्चे के पास से 11 मोबाइल बरामद किए गए। पुलिस ने टीम बनाकर तीनों से पूछताछ शुरू की तो गिरोह का पर्दाफाश हुआ। तीनों की निशानदेही पर पुलिस मुफ्फसिल थाना क्षेत्र अंतर्गत चानो के साईं मंगल मैरिज हॉल में किराए के कमरे में छापेमारी की तो वहां से आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया गया। जहां से गुल्लू नोनिया पिता मोती लाल महतो ,विशाल कुमार महतो पिता गणेश महतो दोनों तीन पहाड़ , साहेबगंज, संतोषी देवी पिता अर्जुन महतो मेराजपुर साहेबगंज और राजन कुमार पिता युगल राम कूदरेवाली, कटकमदाग सहित दो नाबालिग को भी गिरफ्तार किया । पुलिस ने उनके कमरे से 37 मोबाइल बरामद किए। सभी की गिरफ्तारी कर उनके खिलाफ सदर थाना में कांड संख्या 255/2021 दर्ज करते हुए बालिग लोगों को जेल भेज दिया जबकि नाबालिग को संप्रेक्षण गृह भेजा गया । चोर बाजार में करते हैं बिक्री :

पुलिस अनुमंडल पदाधिकारी महेश प्रजापति ने कहा कि मोबाइल चोर गिरोह का अंतरराज्यीय गिरोह से संबंध है। साहेबगंज से हजारीबाग में चोरी करने के बाद सभी चोरी के मोबाइलों को चोर बाजार में बेचकर यह गिरोह के सदस्य अच्छी खासी रकम कमाते हैं । उन्होंने बताया कि बहुत से मोबाइल चोर इससे पूर्व भी मोबाइल चोरी के आरोप में जेल जा चुके हैं। मौके पर सदर थाना प्रभारी गणेश कुमार सिंह, एसआई वर्षा टोप्पो , अशोक टोप्पो भी मौजूद थे। 24 जुलाई को पकड़े गए थे 8 लोग, सरगना भी हुआ था गिरफ्तार :

सदर थाना की पुलिस ने इससे पूर्व 24 जून को इंटर स्टेट मोबाइल चोर गिरोह के सरगना सहित 9 लोगों को पकड़ा था । इनकी निशानदेही पर चोरी के 66 मोबाइल भी बरामद किए गए थे। गिरफ्तार सभी चोर साहिबगंज से संबंध रखते थे और हजारीबाग में किराए का मकान लेकर चोरी करते थे। पूछताछ में बताया था कि हर माह में इनके किराए का मकान बदल देते थे, ताकि ये बच सके।

मोटी रकम के चाहत में किराए का घर आसानी से दे देते है मालिक :

हजारीबाग के कोर्रा , ओरिया, सहित अन्य क्षेत्रों में मोटी रकम के चाहत में मकान मालिक बिना जाने ,सोचे समझे ,परखे किराए पर लोगों को घर उपलब्ध करा देते हैं । 1 माह पूर्व पकड़े गए गिरोह मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के ओरिया क्षेत्र में रह रहा था ,और रविवार को पकड़ा गया गिरोह सानू के साईं मैरिज हॉल में रह रहा था।

chat bot
आपका साथी