बलजीत गिरोह का सफाया, सरगना गिरफ्तार

संवाद सहयोगी हजारीबाग कथित उग्रवादी संगठन टीपीसी के बलजीत गिरोह का सफाया हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 08:11 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:14 AM (IST)
बलजीत गिरोह का सफाया, सरगना गिरफ्तार
बलजीत गिरोह का सफाया, सरगना गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, हजारीबाग : कथित उग्रवादी संगठन टीपीसी के बलजीत गिरोह का सफाया हो गया है। सरगना बलजीत को पुलिस हथियार के साथ शनिवार को गिरफ्तार किया था। उसके नौ सदस्य भी पहले ही ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं। एसडीपीओ विष्णुगढ़ ओम प्रकाश की अगुवाई में गठित दल ने गिरोह के ताबूत में अंतिम कील ठोकते हुए सरगना को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। रविवार को प्रेसवार्ता में यह जानकारी एसपी कार्तिक एस ने दी। पिछले दो माह से एसडीपीओ विष्णुगढ़ ओम प्रकाश सरगना धनी राम सोरेन उर्फ नेपाली उर्फ बलजीत पिता महोदव मांझी के पीछे लगे थे। शनिवार को उसे बाबूगांव हेठ टोला स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया। हालांकि गिरफ्तारी को लेकर एसडीपीओ और छापेमारी दल को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। शनिवार संध्या चार बजे अपने आप को पुलिस से घिरता देख उसने 15 फुट चौडे दलदली नाले में छलांग लगा दी। उसकी सोच के विपरीत बजबजाती नाले में जवानों ने भी छलांग लगा दी। कमर तक कीचड़ और छाती तक पानी भरे नाले में करीब 15 मिनट तक जवानों के साथ धनीराम सोरेन ने रस्साकशी की, परंतु जवानों को भारी पड़ता देख सरेंडर कर दिया। धनीराम के उपर चरही थाना में 2018 से दो फरवरी 20 तक आधा दर्जन मामले, लेवी, फायरिग, आ‌र्म्स एक्ट सहित विभिन्न धाराओं में दर्ज है। इसके गिरोह में एक दर्जन सदस्य थे, धनीराम मिलाकर 11 लोग गिरफ्तार किए जा चुके है। एक अन्य सदस्य है जो अभी पुलिस के पकड़ से बार है। एसपी ने बताया कि धनीराम टीपीसी का सक्रिय सदस्य रहा है और उसके उपर एरिया कमांडर की जिम्मेवारी थी। लेवी के रकम टीपीसी को नहीं जा रहा था, उसने बलजीत दा के नाम पर गिरोह संचालित कर रखा था और चुरचू, गिद्दी, चरही, सहित अन्य क्षेत्रों में लेवी उठाने का काम करता था।

-------------------

चरही के दासोखाप व चुरचू के चनारों में पानी टंकी का बंद करा दिया था काम :

एसपी कार्तिक एस ने बताया कि धनीराम पूर्व में उग्रवादी मामलों में जेल जा चुका है। एक साल पूर्व वह बाहर आया तो एक बार फिर लेवी कार्य में सक्रिय हो गया। उसने लेवी के लिए चरही के दासोखाप और चुरचू के चनारों में निर्माणाधीन पानी टंकी का बंद करा दिया था। मजदूरों के साथ मारपीट करने के अलावा चरही कोल साइंडिग क्षेत्र में फायरिग, आगजनी जैसे घटनाओं को अंजाम दिया था।

--------------------

अब तक इनकी हुई है गिरफ्तारी :

लालू उर्फ संतोष मेहता अम्बाडीह, सिलवार, आकाश यादव गुरहेत , अरविद कुमार दास , दीपक कुमार दास दोनों भाई चोरहेत्ता सभी सदर प्रखंड, सुरेंद्र राम धरमू इचाक, उमेश राम पदमा, सागर राम सरहेता ईटखोरी चतरा, रॉकी उर्फ इजहार अंसारी सोनरा टोली कजरी, चरही तथा सुरेंद्र हेम्ब्रम कलुआ टाड़ गिद्दी शामिल है।

------

छापेमारी दल में ये थे शामिल :

एसडीपीओ ओम प्रकाश के अलावा पीएसआई ओपी पांडेय, निरंजन प्रकाश, जवान शत्रुघ्न कुमार, राम लखन साव, पप्पू साव, चालक आरक्षी सचिन कुमार दास के अलावा तकनीकी शाखा के लोग शामिल है।

---------------

दो माह में चुरचू क्षेत्र में सक्रिय टीपीसी, पीएलएफआइ व श्रीवास्तव गिरोह के 13 सदस्य गिरफ्तार :

एसपी कार्तिक एस ने बताया कि दो माह में पुलिस ने अबतक 13 अपराधी, उग्रवादियों को गिरफ्तार की है। इनमें टीपीसी के दो, श्रीवास्तव गिरोह के तीन, अमन साव गिरोह के एक, पीएलएफआइ के नंद किशोर मेहता गिरोह के छह सदस्य शामिल है। इनके पास से भारी मात्रा में हथियार और नगदी बरामद किया गया है।

chat bot
आपका साथी