चोरी के धंधे में सब कुछ चोरी का, शराब, गाड़ी और नंबर भी

अरविद राणा हजारीबाग जिले के एनएच सहित अन्य सड़कों पर एक राज्य से दूसरे राज्य चोरी ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 08:09 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 08:09 PM (IST)
चोरी के धंधे में सब कुछ चोरी का, शराब, गाड़ी और नंबर भी
चोरी के धंधे में सब कुछ चोरी का, शराब, गाड़ी और नंबर भी

अरविद राणा, हजारीबाग : जिले के एनएच सहित अन्य सड़कों पर एक राज्य से दूसरे राज्य चोरी छिपे किए जाने वाले शराब के धंधे में सबकुछ चोरी का होता है। पकड़े जाने के बाद पुलिसिया कार्रवाई के भय से तस्कर शराब तस्करी में चोरी के वाहन प्रयोग करते हैं। वाहन पर लगाए गए नंबर प्लेट भी चोरी की होती है। एक लगाकर चार कमाने वाले इस धंधे का सच उत्पाद विभाग द्वारा जब्त वाहनों की जांच में सामने आया है। विभाग द्वारा शराब तस्करी में पकड़े गए ट्रक से लेकर स्कार्पियों की जांच में नंबर भी गलत निकले और इंजन के आधार पर जांच शुरु हुई तो पता चला की वाहन भी चोरी के हैं। नहीं सामने आता कोई दावेदार :

शराब तस्करी में प्रयोग किए जाने वाले वाहनों का कोई दावेदार पकड़े जाने के बाद सामने नहीं आता है। नाम व पता ज्ञात न होने के कारण उत्पाद विभाग अज्ञात पर प्राथमिकी करती है और वाहन चालक से लेकर वाहन स्वामी तक अज्ञात होते हैं। जब कभी उत्पाद विभाग की टीम जांच में वाहन मालिक के करीब पहुंच जाती है तो पता चलता है कि वाहन पूर्व में हीं चोरी हो चुका है।

हजारीबाग कार्यालय परिसर में ऐसे एक दर्जन से अधिक बड़े और महंगे वाहन खड़े है, जिनके वर्षों से कोई दावेदार नहीं आए हैं। इनमें दो स्कार्पियो, चार बोलेरो, दो टाटा सुमो, दो महिद्रा पिकअप, एक मारुति वैगनआर, एक कार, एक टाटा मिनी ट्रक तथा एक 12 चक्का एलपी ट्रक शामिल है। इन सभी की जांच रिपोर्ट उत्पाद विभाग ने कोर्ट में जमा कर दिए है। जबकि इसके मालिक की कोई जानकारी नहीं है, इसलिए ये सभी वाहन खड़े खड़े बेकार हो रहे है।

-----------------

केस नंबर- एक

गुप्त सूचना के आधार पर उत्पाद विभाग ने बरकटठा में छह हजार लीटर दो नंबर स्प्रिट लदा एक 12 चक्का एलपी ट्रक को पकड़ा। छह जून 2017 को पकड़े गए इस वाहन में बरकटठा के हीं अवैध शराब का नाम सामने आया। आज तक यह ट्रक उत्पाद विभाग परिसर में खड़ा है, परंतु इसके दावेदार सामने नहीं आया।

--------------

केस नंबर- दो

11 नवंबर 2019 को रात करीब 11 बजे एक काले रंग की स्कार्पियो को उत्पाद विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर पकड़ा। वाहन में विदेशी शराब लदा था। रात के अंधेरे में वाहन छोड़कर चालक फरार हो गया। बिना नंबर के इस वाहन का कोई दावेदार सामने नहीं आया है।

------------

केस नंबर- तीन

नौ नवंबर 2019 को हीं पदमा पुलिस की सूचना पर एक मिनी 709 ट्रक को पकड़ा गया। कोडरमा से शराब लेकर यह ट्रक पलामू जा रही थी। इस मामले में उत्पाद विभाग में प्राथमिकी दर्ज किया गया। इसके भी कोई दावेदार सामने नहीं आए।

-----------

कोट

कुछ मोटरसाइकिलों के और छोटे मोटे मात्रा में पकड़े जाने वाले वाहनों का दावेदार सामने आते है। परंतु जब भी बड़े खेप के साथ वाहन पकड़ा जाता है कोई दावेदार सामने नहीं आता है। ऐसे एक दर्जन से अधिक वाहन परिसर में जब्त है। जिनका कोई दावेदार सामने नहीं आया है।

अरुण कुमार मिश्रा,

सहायक आयुक्त, उत्पाद , हजारीबाग

chat bot
आपका साथी