डेंगू रोधी माह का हुआ शुभारंभ, निकाली गई जागरूकता रैली

संवाद सहयोगी हजारीबाग डेंगू व चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से लोगों के बचाव को लेकर बुधवा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 09:53 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 06:12 AM (IST)
डेंगू रोधी माह का हुआ शुभारंभ, निकाली गई जागरूकता रैली
डेंगू रोधी माह का हुआ शुभारंभ, निकाली गई जागरूकता रैली

संवाद सहयोगी हजारीबाग : डेंगू व चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से लोगों के बचाव को लेकर बुधवार एक जुलाई से अगले तीन माह तक के लिए डेंगूरोधी माह का शुभारंभ किया गया। इससे पूर्व इसे लेकर एक जागरूकता रैली निकाली गई, जिसे सिविल सर्जन डा. संजय जायसवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं डेंगू रोधी माह के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के सभी घरों में स्वास्थ्यकर्मी पहुंचकर न केवल लोगों को जागरूक करेंगे बल्कि सर्वे का कार्य भी करेंगे।

26 हजार घरों में होगा सर्वे

जिला मलेरिया कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार डेंगू रोधी माह के अंतर्गत लोगों को डेंगू-चिकनगुनिया को लेकर जागरूक करने व सर्वे करने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्र के 26 हजार घरों में सर्वे अभियान चलाया जाएगा। एक जुलाई से अक्टूबर तक चलनेवाले इस अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मी लोगों के घरों में जाकर डेंगू व चिकनगुनिया को लेकर जागरूक करेंगे। इसके तहत उन्हें डेंगू व चिकनगुनिया से बचाव के उपायों व एहतियात के तरीके बतलाएंगें। साथ ही इस दौरान शहरी क्षेत्र के सभी घरों लक्षणों के आधार पर डेंगू व चिकनगुनिया के मरीजों की पहचान भी करेंगे।

निकाली गई जारूकता रैली

हजारीबाग : डेंगू रोधी माह के शुभारंभ के अवसर पर लोगों में डेंगू व चिकनगुनिया को लेकर जागरूकता लाने के उद्देश्य से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन डा. संजय जायसवाल ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली में शामिल लोगों ने कहीं न हो जल जमाव, तभी होगा डेंगू चिकनगुनिया से बचाव सहित अन्य नारों से लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर डीपीएम रविवशंकर , डैम भोला शंकर गुप्ता, मलेरिया विभाग के बॉयोलॉजिस्ट महेन्द्र पाल के अलावा बडी संख्या में मलेरिया विभाग व सिविल सर्जन कार्यालय के कर्मी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी