हजारीबाग में हुई थी पहल, अब राज्य में बनेगा चैंबर आफ फार्मर्स

विकास कुमार हजारीबाग दो साल पहले हजारीबाग में चैंबर आफ फॉर्मर्स के गठन लेकर शुरू

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 06:38 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 06:38 PM (IST)
हजारीबाग में हुई थी पहल, अब राज्य में बनेगा चैंबर आफ फार्मर्स
हजारीबाग में हुई थी पहल, अब राज्य में बनेगा चैंबर आफ फार्मर्स

विकास कुमार, हजारीबाग : दो साल पहले हजारीबाग में चैंबर आफ फॉर्मर्स के गठन लेकर शुरू हुई पहल अब पूरे राज्य के लिए लागू होने जा रही है। किसानों को समृद्ध और संगठित करने के उद्देश्य से हजारीबाग में दो साल पहले चैंबर आफ फॉर्मर्स का गठन किया था। तत्कालीन उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने बकायदा 452 किसानों को जोड़ते हुए चैंबर आफ कॉमर्स की तर्ज पर चैंबर आफ फार्मर्स का गठन किया था। चुरचू के प्रगतिशील किसान फुलेश्वर महतो इसके अध्यक्ष बनाए गए थे। अब किसानों के हितों को देखते हुए राज्य सरकार ने इसे पूरे राज्य लागू करने जा रही है। बजट में इसके लिए 700 लाख का प्रावधान किया गया है।

बजट के प्रावधान किए जाने पर हजारीबाग के किसानों में हर्ष है। हजारीबाग बाजार समिति के सचिव राकेश कुमार सिंह ने इसे किसानों के हित में स्वागत योग्य कदम बताया। उन्होंने बताया कि हजारीबाग में यह वर्तमान चल रहा है। किसान इससे संगठित हुए हैं। किसानों को इससे बाजार में अच्छा भाव मिलने लगा है। सरकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ मिल रहा है। टमाटर, स्ट्रोबेरी, तरबूज, धनिया पत्ता में यहां के किसान अग्रणी हो गए हैं। चेंबर आफ फामर्स के 16 किसान तो ई-नाम पोर्टल के ब्रांड एंबेसडर बनाए गए हैं।

चैंबर आफ फार्मर्स के सचिव सुखदेव राणा बताते हैं कि किसानों को इसका काफी लाभ मिला है। किसानों को अच्छा भाव दिलाने में काम में कामयाब रहे हैं। तकनीक के बारे में जानकारी मिली है। काफी संख्या में ड्रीप और मल्चिग विधि से खेती किसान कर रहे हैं।

---------------------

अब तक जुड़ चुके हैं 5000 से अधिक किसान

जिला स्तर पर चैंबर आफ फार्मर्स का गठन किया गया था। इसमें पहले 452 किसान जुटे। इसके बाद सभी 16 प्रखंड में कमेटी का गठन किया गया, जिसमें अब 5000 किसान जुड़ चुके हैं। जिस मकसद से इसका गठन किया गया था उसमें यह अब तक कामयाब रही। इसके बाद ही अब पूरे राज्य में यह मॉडल लागू होने जा रहा है।

-----------------------

नई तकनीक की जानकारी। सरकार की योजनाओं की जानकारी और लाभ समेत कई फायदे इसके गठन से लगातार किसानों को मिल रहे हैं। लगातार किसान इससे जुड़ रहे हैं, संगठित हो रहे हैं- फुलेश्वर महतो, किसान सह चैंबर आफ फॉमर्स के अध्यक्ष

chat bot
आपका साथी