मुख्यमंत्री आज करेंगे ब्लड कंपोनेंट सेपरेटर यूनिट का ऑनलाइन शिलान्यास

संवाद सहयोगी हजारीबाग विश्व रक्तदान दिवस 14 जून के अवसर पर आज शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:33 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:33 PM (IST)
मुख्यमंत्री आज करेंगे ब्लड कंपोनेंट सेपरेटर यूनिट का ऑनलाइन शिलान्यास
मुख्यमंत्री आज करेंगे ब्लड कंपोनेंट सेपरेटर यूनिट का ऑनलाइन शिलान्यास

संवाद सहयोगी हजारीबाग : विश्व रक्तदान दिवस 14 जून के अवसर पर आज शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ब्लड सेपरेटर यूनिट का शिलान्यास मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा ऑनलाइन किया जाएगा। साथ ही इस अवसर पर स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा संपूर्ण राज्य में रक्तदान महादान का कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के द्वारा किए जानेवाले ब्लड सेपरेटर यूनिट के शिलान्यास कार्यक्रम मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ओपीडी में संपन्न किया जाएगा। इसे लेकर तैयारियां जोरो पर है। इस क्रम में ओपीडी की विशेष साफ-सफाई से लेकर साज सज्जा किया जा रहा है। वहीं उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद,उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा भी अस्पताल पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिया। गौरतलब है कि इससे पूर्व कोरोना काल में सामान्य ओपीडी सेवाएं सीमित हो गई थी और ओपीडी भवन को आईसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया था। अब जबकि कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी धीमी हो चुकी है, नए मरीज नहीं आ रहे हैं, तो ओपीडी भवन का उपयोग मुख्यमंत्री के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए किया जा रहा है। शिलान्यास कार्यक्रम अपराह्न 12.30 बजे प्रस्तावित है।

क्या ब्लड कंपोनेंट यूनिट

विशेषज्ञों के मुताबिक एक यूनिट ब्लड के कंपोनेंट्स को अलग -अलग करने पर प्लाज्मा, आरबीसी एवं प्लेट्लेट्स प्राप्त होता है। ब्लड के तीनों कंपोनेंट अलग-अलग कार्य करने के कारण अलग-अलग लोगों के लिए आवश्यक होते हैं। ऐसे में ब्लड सेपरेटर यूनिट के प्रारंभ हो जाने के बाद एक यूनिट ब्लड से अब एक के बजाए तीन जरूरतमंदों की मदद की जा सकेगी। डेंगू,मलेरिया, आग से जलने आदि के मामलों में मरीजों को ब्लड की आवश्यकता को पूरा किया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी