दर्जनभर गांव में सर्दी, खांसी व बुखार का कहर

जागरण संवाददाता गुमला जिले के कामडारा प्रखंड के 73 गांव में से दर्जन भर गांव ऐसे है जह

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:06 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:06 PM (IST)
दर्जनभर गांव में सर्दी, खांसी व बुखार का कहर
दर्जनभर गांव में सर्दी, खांसी व बुखार का कहर

जागरण संवाददाता, गुमला : जिले के कामडारा प्रखंड के 73 गांव में से दर्जन भर गांव ऐसे है जहां सर्दी, खांसी व बुखार से ग्रामीण बिस्तर पकड़े हुए हैं। स्वजन मेडिकल से दवा खरीद कर मरीज को दे रहे हैं लेकिन स्वास्थ्य केंद्र जाने से परहेज कर रहे हैं। ग्रामीणों को भय सता रहा है कि अगर वे स्वास्थ्य केंद्र जाएंगे तो वहां उनका वैक्सीनेशन किया जाएगा और कोरोना जांच किया जाएगा। वैक्सीनेशन को लेकर गलत अफवाह ग्रामीणों को मन में बैठ गई है। प्रखंड के रामपुर ,कुलबुरु ,गरई लोहरा टोली ,हांजडा़,बाम्नडीह,कचुला टोली, पकरा बड़का टोली सहित अन्य गांव के लोग सर्दी बुखार से पीड़ित हैं। प्रखंड में कोरोना संक्रमण से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। बीते सप्ताह कोंसा पंचायत के जब वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्यकर्मी पहुंचे तो ग्रामीणों ने वैक्सीनेशन का बहिष्कार कर दिया और स्वास्थ्य कर्मियों को वहां से खदेड़ा। स्वास्थ्यकर्मियों की जिद के आगे प्रखंड प्रशासन बौना साबित हो रहा है, वहीं कामडारा से सटे बसिया प्रखंड में प्रखंड प्रशासन के सक्रियता के कारण ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के लिए जागरुक किया गया तो वे स्वत: ही वैक्सीनेशन कराने के लिए तैयार हो गए। लेकिन कामडारा प्रखंड प्रशासन न ही जागरुकता अभियान चला रहा है और नही ग्रामीणों के बीच जाकर उन्हों वैक्सीनेशन व स्वास्थ्य केंद्र जाकर इलाज कराने के लिए जागरुक कर रहा है. सीएचसी प्रभारी डा. तारीक अनवर ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों में सर्दी, बुखार, खांसी की दवा का स्टाक मंगाया गया है। प्रखंड के सभी एएनएम को दवा उपलब्ध करा दी गई है बुखार से पीड़ित ग्रामीण एएनएम से संपर्क कर दवा ले सकते हैं।

----

सर्दी, खांसी व बुखार की दवा की बिक्री बढ़ी

कामडारा प्रखंड में सर्दी खांसी व बुखार की दवा की बिक्री बढ़ गई है। पूर्व के स्टॉक से अधिक स्टाक मंगाया जा रहा है। गुमला जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि पिछले सप्ताह सर्दी, खांसी, व बुखार की दवा का स्टाक ही समाप्त हो गया था। ग्रामीण क्षेत्रों की दवा दुकानों में इसकी बिक्री ज्यादा है। गांव-गांव में सर्दी खांसी बुखार की शिकायत है। गांव में जांच कराए बिना ही मरीज दवा ले रहे हैं और दुकानदारों को दवा देना पड़ रहा है।

--------

ओझा गुणी नहीं जा रहे बीमार के पास

कामडारा में बुरुहातु गांव में पिछले दिनों नरसंहार हुआ था जिसके बाद से ओझा गुणी पर पुलिस प्रशासन ने नकेल कस दी थी और थाना में ओझा गुणी को हाजिरी लगाने की ड्यूटी बंधी थी। इसी कारण से प्रखंड का एक भी ओझा गुणी किसी भी ग्रामीण के घर झाड़फूंक करने नहीं जा रहा है। इसके कारण ग्रामीण मेडिकल से ही दवा खरीद रहे हैं।

chat bot
आपका साथी