अवैध बालू खनन पर अंकुश लगाएं

जागरण संवाददाता गुमला जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:26 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:26 PM (IST)
अवैध बालू खनन पर अंकुश लगाएं
अवैध बालू खनन पर अंकुश लगाएं

जागरण संवाददाता, गुमला : जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आईटीडीए भवन सभागार में की गई। बैठक में उपायुक्त ने जिलांतर्गत अवस्थित बालू घाटों की समीक्षा के क्रम में सहायक खनन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 23 बालू घाट हैं। जिसमें से जेएसएमडीसी द्वारा मात्र एक बालूघाट ही संचालित है। नियमानुकूल बालूघाट के संचालन के लिए ईसी एवं सीटीई/ सीटीओ की आवश्यकता होती है। जेएसएमडीसी द्वारा शेष 22 बालूघाटों के संचालन हेतु उक्त वैधानिक कागजातों के लिए प्रक्रिया अपनाया जा रहा है। इसपर उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए जेएएसएमडीसी को पत्राचार कर यथाशीघ्र शेष बालूघाटों के संचालन की प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश सहायक खनन पदाधिकारी को दिया। जिले में फरवरी से जुलाई माह 2021 तक अवैध बालू खनन/ परिवहन पर खनन विभाग द्वारा किए गए छापामारी एवं दर्ज किए गए प्राथमिकी की के दौरान करीब दस लाख रुपये जुर्माना वसूला गया। इसमें 27 वाहनों के माध्यम से बालू की ढुलाई की जा रही थी।

---

नदी किनारे डंपयार्ड की स्थापना नहीं करने का निर्देश

जिलांतर्गत तीन बालूघाट संचालित हैं, जो वर्तमान में बंद हैं तथा 28 बालू भंडारण के लाइसेंस स्वीकृत है, जिसमें वर्तमान में 15 संचालित हैं। बालू डंपयार्ड की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सहायक खनन पदाधिकारी को गुमला जिलांतर्गत अवस्थित बालू डंपयार्डों की सूची सभी अंचलाधिकारियों को अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने निर्धारित स्थान पर ही डंपयार्ड स्थापित करने तथा नदियों के किनारे डंपयार्ड की स्थापना न करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने सभी डंपयार्डों में मौजूद बालू के भंडारण की जानकारी प्रतिवेदित करने का निर्देश सहायक खनन पदाधिकारी को दिया।

----

जिले में 67 चिमनी भट्ठे

जिला सहायक खनन पदाधिकारी ने बताया कि जिलांतर्गत 67 चिमनी भट्ठे हैं। चिमनी भट्ठों से 38.49 लाख रूपये की वसूली की गई है। भट्ठेदारों को नियमानुसार स्वामित्व की दोगुनी राशि जमा करने हेतु मांग पत्र निर्गत किया गया है। ईको सेंसिटिव जोन में अवस्थित 09 चिमनी भट्ठेदारों एवं अवैध रूप से पत्थर तोड़ने वाले 06 व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। जिलांतर्गत पत्थर खनिज के 37 खनन पट्टे स्वीकृत हैं, जिसमें 22 खनन पट्टेचालू हैं।

chat bot
आपका साथी