बारिश में नदियों में उफान, जनजीवन अस्तव्यस्त,

जाटी गुमला तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण जिला मुख्यालय सहित प्रखंडों में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:46 PM (IST)
बारिश में नदियों में उफान, जनजीवन अस्तव्यस्त,
बारिश में नदियों में उफान, जनजीवन अस्तव्यस्त,

जाटी, गुमला : तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण जिला मुख्यालय सहित प्रखंडों में जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया है। लोग अपने अपने घरों में कैद हो गए है। बारिश के कारण दर्जनों मिट्टी के ध्वस्त हो गए हैं। खेतों में पानी प्रवेश कर गया है, जिससे सब्जी व दलहन की फसल को काफी नुकसान होने की संभावना है। मुख्यालय से जोड़ने वाले रास्तों में पड़ने वाली नदियो पर बनी पुलिया से होकर बारिश का पानी बह रहा है। कई गांव टापू में तब्दील हो चुके है। मुख्यालय से कई गांव का संपर्क पूरी तरह से कट गया है। वहीं बिजली की आंख मिचौनी से भी लोग परेशान हो गए है।

----

तेज बारिश से बसिया में टूटा मकान

बसिया : बसिया प्रखंड के ममरला गांव निवासी दिव्यांग व्यक्ति नरेंद्र गोप के मकान का एक हिस्सा तेज बारिश के कारण मंगलवार की रात गिर गया। नदियों तालाब व अन्य जलस्त्रोत का जल स्तर तेजी से बढ़ा है। बसिया में दक्षिणी कोयल नदी का जल स्तर बढ़ने से पानी पुलिया को छू रहा है। सड़कों पर नाली व बारिश का पानी लबालब है। प्रखंड के निनई गांव के रंजनी देवी का घर का एक हिस्सा गिर गया है। प्रशासन लोगों को नदियों के किनारे नहीं जाने का अपील कर रही है। पर्यटक स्थल बाघमुंडा में जाने से प्रशासन ने रोक लगाई है।

---

सिसाई में मकान ढहा

सिसाई :सिसई प्रखंड के कोचा गांव निवासी किसान जगरनाथ यादव व लोहंजारा गांव निवासी नसीम अंसारी का घर पूर्ण रूप से ढह गया।दोनों काफी गरीब परिवार के हैं।

घर के ढहने से दोनों के पास रहने का कोई ठिकाना नहीं है।

----

सड़क के दोनों ओर धंसने लगी मिट्टी

पालकोट :पालकोट प्रखंड में लगातार बारिश से बंगरु से कुरा पाकर टोली गांव जाने वाला सड़क के दोनों ओर सड़क धंड गया है। सड़क के दोनों ओर से मिट्टी कटती जा रही है मिट्टी के कटने से मुख्य सड़क धंसने का डर है अगर जल्दी ही मिट्टी की कटाव को नही रोका गया तो सड़क भी टूट जाएगा और बंगरु पंचायत से कुरा , पाकर टोली, पानीसानी गांव , पंचायत से संपर्क टूट जाएगा ग्रामीण शनिचर उरांव , जगदीश साहू, जार्ज बारला, आनन्द बाडा ने बताया कि दो साल पहले ही यह सड़क बना है लेकिन पुलिया के दोनों ओर गार्डवाल नही बनो जाने के कारण सड़क सुरक्षित नही है चार पहिया वाहन , दो पहिया वाहन को गुजरने में परेशानी हो रही है । मुस्लिम मुहल्ला निवासी सगीर मिया का कच्चा मकान मकान धंस गया । सगीर मिया ने बताया कि लगातार बारिश से दीवार जगह जगह फट गया है। -----

बारिश से हुए नुकसान पर दिया जाएगा मुआवजा

घाघरा: बारिश के कारण घाघरा प्रखंड मुख्यालय के अलावे ग्रामीण क्षेत्रों में तबाही मचा दी है। कई विशालकाय पेड़ सड़क पर गिर गए। प्रखंड मुख्यालय स्थित बैजनाथ राम महली के घर में काफी लंबा लिप्टस का पेड़ गिरा, जिससे बैजनाथ के मकान में बने दुकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। बैजनाथ महली ने बताया कि करीब पचास हजार का नुकसान हुआ है। अरंगी गांव में मनेश्वर उरांव का घर गिरा है. सरस्वती शिशु मंदिर देवाकी का पांचवी कक्षा पूरी तरह से धंस गया। देवाकी स्थित कुडला नदी में जल भर जाने से रात्रि में ब्रिज के ऊपर नदी का पानी बहने लगा। बारिश के दौरान ही बुधवार की अहले सुबह चपका में विशालकाय पेड़ सड़क पर गिरा जिससे लगभग एक घंटा लोहरदगा गुमला रांची नेतरहाट मुख्य पथ जाम रहा। ग्रामीण व प्रशासन की मदद से सड़क से पेड़ को हटाकर आवागमन चालू कराया गया। सभी पीड़ितों ने प्रशासन से क्षतिपूर्ति का गुहार लगाई है। कई ऐसे परिवार है जिसका घर गिरने के बाद रहने के लिए सिर्फ एक कमरा ही बचा है। इस संबंध में अंचलाधिकारी धनंजय पाठक से पूछने पर उन्होंने कहा जिनका भी बारिश के कारण क्षति हुआ है वह फोटो खींचकर आवेदन में मुखिया से सत्यापित करा कर आधार कार्ड, बैंक पासबुक का फोटो कॉपी लेकर अंचल कार्यालय में जमा करे। एक सप्ताह के अंदर कर्मचारी रिपोर्ट कर उसे जिला भेज दिया जाएगा और बहुत जल्द लोगों को मुआवजा दिया जाएगा।

---

भरनो में मकान हुए ध्वस्त, घरों में घुसा पानी

भरनो : प्रखंड में लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण कुसुम्बाहा गांव निवासी पेड़ो देवी के घर में मंगलवार की रात दो से तीन फीट पानी घुस गया। फलस्वरूप उनके घर में सोने के लिए भी जगह तक नही बची, रातभर जग कर सदस्यों ने काटी। भरनो अमनपुर और महूगांव में भी बारिश का पानी घरों में घुस गया है। जिससे मलगो बरटोली गांव निवासी नसीम कोटवार, परसा गांव निवासी शेख शरूल्लाह,कुसुमबहा गांव निवासी चंपा उरांव, पदुम उरांव, सुकरा उरांव, सुमित्रा देवी, किरण देवी, दिलीप उरांव, बिनोद उरांव, साबिल खान, भरनो बस्ती निवासी मनोहर केशरी, कुम्हरो भगत टोली निवासी पलटू उरांव, रतिया उरांव, लेरे उरांव, फगनी उरांव, जीतपहान उरांव समेत कई ग्रामीणों के मिट्टी का घर ढह जाने से उनके समक्ष रहने की समस्या उत्पन्न हो गई है। मारासीलि पंचायत की मुखिया माधुरी देवी और भरनो पंचायत के पूर्व मुखिया मुकेश उरांव अपने पंचयात में घूम घूम कर स्थिति का जायजा लिया और मदद का भरोसा दिलाया।

chat bot
आपका साथी