नाकों पर पुलिस की सख्ती, बिना ई-पास से गुजरना मुश्किल

जागरण संवाददाता गुमला कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन का कड़ाई से पाल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:12 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 08:12 PM (IST)
नाकों पर पुलिस की सख्ती, बिना ई-पास से गुजरना मुश्किल
नाकों पर पुलिस की सख्ती, बिना ई-पास से गुजरना मुश्किल

जागरण संवाददाता, गुमला : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने को लेकर जिले के कप्तान सहित पुलिसकर्मी रविवार सुबह से ही लगे हुए हैं। चेकनाकों पर पुलिस व मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। बिना ई-पास दिखाए एक भी वाहन चेकनाकों से गुजरना मुश्किल हो गया है। तैनात पुलिसकर्मी व अधिकारी कड़ाई से पूछताछ करने के बाद ही वाहन सवार को जिले में प्रवेश व जाने की अनुमति दे रहे हैं।

एसपी एचपी जर्नादनन, एसडीओ रवि आनंद, सीओ कुशलमय केनेथ मुंडू, बीडीओ संध्या मुंडू और थाना प्रभारी मनोज कुमार ने पटेल चौक, टावर चौक, सिसई रोड में पोद्दार धर्म शाला के समीप वाहनों को रोक कर ई-पास की जांच की। जिनके पास ई-पास नहीं था उनसे घर से बाहर निकलने का कारण पूछा गया। वाहन चालकों को फटकार भी लगाए और पहला दिन होने की बात करते हुए छोड़ दिए। अनावश्यक बाहर नहीं निकलने की चेतावनी दी। एसपी ने गुमला और टोटो में फ्लैग मार्च कर रास्ते में आने-जाने वाले वाहनों से ई-पास की जांच की। जांच के कारण सड़कें सुनसान रही। दो बजे के बाद टावर चौक में सन्नाटा पसरा रहा।

जिले में आठ चेकनाकों पर दंडाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। हालांकि रायडीह प्रखंड स्थित मांझाटोली चेकपोस्ट पर छत्तीसगढ़ से गुमला आने तथा गुमला से छत्तीसगढ़ जाने वाले लोगों तथा भरनो प्रखंड स्थित चेकपोस्ट पर रांची से गुमला जिला आने तथा गुमला जिले से रांची जाने वाले लोगों का अनिवार्य रूप से रैपिड ऐन्टिजेन टेस्ट किट (रैट) के माध्यम से कोविड जांच सुनिश्चित करने का उपायुक्त ने जारी किया था लेकिन रविवार को यहां आने जाने वाले लोगों की कोरोना जांच नहीं हुई। सिर्फ यहां ई पास की ही जांच की गई।

प्रखंडों में भी प्रशासन सख्त

रायडीह प्रखंड के मांझा टोली में वाहनों की जांच हेतु जिला प्रशासन के निर्देश पर चौबीस घंटे झारखंड - छत्तीसगढ़ अंतरराज्यीय चेक नाका में जांच शुरू हो गई है। पड़ोसी राज्य से आने वाले चार पहिया और दो पहिया वाहनों को ई-पास देख कर ही आगे जाने दिया जा रहा है। कई बाइक सवारों को पास नहीं रहने पर वापस कर दिया गया। शाम साढ़े चार बजे तक सात गाड़ियों की ही रजिस्टर में इंट्री की गई है। रविवार की सुबह रायडीह बीडीओ सह सीओ मिथिलेश कुमार सिंह, चैनपुर एस डी पी ओ सिरिल मरांडी, पुलिस इंस्पेक्टर अनूप केरकेट्टा, थाना प्रभारी नीतीश कुमार चेक पोस्ट बेरियर का निरीक्षण किया। नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण सुरक्षा के ²ष्टि से गुमला एसपी ह्रदीप पी जनार्दन के निर्देश पर मांझा टोली में सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक। उसके बाद रायडीह थाना गेट के पास शाम छह से सुबह छह बजे तक चेक नाका क्रियाशील रहेगा। बसिया थाना के एसआइ प्रदीप कुमार के नेतृत्व में सुबह छह बजे से ही गुमला- सिमडेगा जिला चेक नाका पर किन्दिरकेला के समीप बनाये गए बैरियर से गुजरने वाले वाहनों के ई-पास की जांच की गई। इसके साथ पुलिस ने कई क्षेत्रों में मोटरसाइकिल व पैदल फ्लैग मार्च कर लोगों को कोरोना सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करते हुए घर में रहने की अपील की।

कामडारा में थाना चौक, मिशन चौक और गुमला- खूंटी जिला की सीमाना बोर्डर टुरूण्डू में पुलिस बैरियर लगाकर वाहनों के ई पास की जांच में जुटी थी। कामडारा थाना प्रभारी देवप्रताप प्रधान के नेतृत्व में पुलिस बल के जवान अहले सुबह से स्टेट हाईवे पर मोर्चा संभाला था। स्टेट हाईवे के कामडारा , पोकला में पुलिस बल के जवानों ने फ्लैग मार्च निकाल कर आमजनों से सख्ती से लॉकडाउन पालन करने की हिदायत दी गयी। वहीं ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से पुलिस ने सख्त लॉकडाउन को सफल बनाने की अपील करते हुए कोरोना के चैन को तोड़ने का आह्वान किया।

chat bot
आपका साथी