पर्यटन स्थल पर उपायुक्त के आदेश का नहीं हुआ अनुपालन

पर्यटन स्थल पर उपायुक्त के आदेश का नहीं हुआ अनुपालन

जागरण संवाददातागुमला हादसों से जिला प्रशासन सबक तो लेना चाहता है लेकिन उनकी कार्य एजेंसि

Publish Date:Sun, 29 Nov 2020 10:19 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता,गुमला : हादसों से जिला प्रशासन सबक तो लेना चाहता है लेकिन उनकी कार्य एजेंसियां इतनी लापरवाह है कि उपायुक्त के दिए आदेश का भी अनुपालन नहीं करती हैं। 25 अक्टूबर को बसिया प्रखंड के बाघमुंडा और 15 नवंबर को हीरादह में क्रमश: तीन-तीन लोगों के डूबने से मौत हो गई। पर्यटन स्थल पर सुरक्षा के सवाल उठाए गए। सवाल उठने के बाद बसिया प्रखंड प्रशासन थोड़ा सतर्क हुआ और अपने कर्तव्य के पालन की ओर अग्रसर भी। बाघमुंडा के शिलाखंडों पर सावधानी के स्लोगन लिखे गए लेकिन शाइनबोर्ड लगाने का काम नहीं हो सका। उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने पर्यटन विकास खेल संस्कृति एवं युवा मामलों की समीक्षा बैठक के दौरान बाघमुंडा में ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल और हीरादह में लघु सिचाई प्रमंडल गुमला को खतरे को इंगित करते हुए आने वाले पर्यटकों को सावधनी बरतते हुए जागरूकता का संदेश देने का शाइनबोर्ड लगाने का निर्देश दिया था। इसके बावजूद दोनों कार्य एजेसिया उपायुक्त के आदेश का अनुपालन नहीं कर सकी। जिला योजना पदाधिकारी अरविद कुमार ने मंगलवार को दोनों कार्यएजेंसियों के कार्यपालक पदाधिकारियों से कार्य प्रगति की जानकारी हासिल की। पता चला कि उपायुक्त के आदेश का अनुपालन नहीं हुआ है। दोनों कार्य एजेसियों का कहना है कि उन्हें क्या स्लोगन लिखना है यह बात उन्हें नहीं बताया गया है। उन्हें मेटेरियल की आवश्यकता है। मेटेरियल उपलब्ध होने पर आदेश अनुपालन करने का प्रयास करेंगे। क्या कहते हैं अधिकारी

पर्यटन स्थलों की सुरक्षा सरकार की जिम्मेवारी है। उपायुक्त ने सुरक्षा से संबंधित उपाय करने का आदेश जारी कर दिया है। हमारा काम उसे लागू कराना है। आने वाले सैलानियों को सावधान करना, उनकी जीवन की सुरक्षा के लिए जागरूक करना और सौंदर्य का अवलोकन करने के लिए सुविधा उपलब्ध कराने का काम जरूर किया जाएगा।

अरविद कुमार

जिला योजना पदाधिकारी गुमला

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.