आक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या पांच सौ करने का निर्देश

जागरण संवाददाता गुमला गुमला जिलांतर्गत वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के ि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 10:46 PM (IST)
आक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या पांच सौ करने का निर्देश
आक्सीजन सपोर्टेड बेड की संख्या पांच सौ करने का निर्देश

जागरण संवाददाता, गुमला : गुमला जिलांतर्गत वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के नियंत्रण एवं रोकथाम के मद्देनजर उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आईटीडीए भवन स्थित उनके कार्यालय बैठक की गई। जिसमें उपायुक्त ने वर्तमान परिप्रेक्ष्य को ²ष्टिपथ करते हुए सदर अस्पताल सहित सभी कोविड केयर सेंटरों में कोरोना संक्रमित मरीजों की उच्चतम ईलाज हेतु पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। इस संबंध में उन्होंने सिविल सर्जन को अन्य जिलों से समन्वय स्थापित करते हुए अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने वर्तमान में सदर अस्पताल में उपलब्ध 85 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेडों की संख्या बढ़ाकर 500 करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों के लिए वेंटीलेटर सपोर्टेड बेडों की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित करते हुए अपने पर्यवेक्षण में प्रशिक्षित तकनीकी सहायकों द्वारा वेंटीलेटर सपोर्टेड बेडों की जांच कर संचालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने हाट-बाजारों को विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्टेडियम में संचालित करने पर जोर दिया। दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने पर पुन: सील करने का निर्देश सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी सह इंसिडेंट कमांडर को दिया।

----

तीन सौ कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में

गुमला जिले में लगभग 300 कोरोना संक्रमित मरीज होम आईसोलेशन में रह रहे हैं। उपायुक्त ने होम आईसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमितों की निगरानी हेतु होम आईसोलेशन सेल के गठन का निर्देश दिया। उपायुक्त ने सरकार द्वारा होम आईसोलेशन के संबंध में प्राप्त दिशा-निर्देश के आलोक में गुमला जिले के सभी होम आईसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को मोडिकल किट मुहैया कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया।

------

17 अप्रैल पुन: कोविड-19 टीकाकरण अभियान का होगा आयोजन

झारखंड राज्य में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण हेतु 17 अप्रैल से पुन: 11 दिवसीय कोविड-19 विशेष टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जाएगा। 11 दिवसीय अभियान 17-18 अप्रैल, 20-21 अप्रैल, 23-24 अप्रैल, 26-27 अप्रैल, 29-30 अप्रैल एवं एक मई 2021 को गुमला जिले के सभी 159 पंचायतों में बने विशेष टीकाकरण केंद्रों में संचालित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी