थाना भवन को उड़ाने से पहले एक किलोमीटर दूर ले गए मजदूरों को माओवादी

जागरण संवाददाता गुमला कुरुमगढ़ थाना क्षेत्र कोटाम बहराटोली में भाकपा माओवादियों ने गुरुव

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 08:50 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 08:50 PM (IST)
थाना भवन को उड़ाने से पहले एक किलोमीटर दूर ले गए मजदूरों को माओवादी
थाना भवन को उड़ाने से पहले एक किलोमीटर दूर ले गए मजदूरों को माओवादी

जागरण संवाददाता, गुमला : कुरुमगढ़ थाना क्षेत्र कोटाम बहराटोली में भाकपा माओवादियों ने गुरुवार की रात लगभग सवा बारह बजे कुरुमगढ़ थाना के नवनिर्मित थाना भवन को घेर लिया और उसे उड़ाने के लिए बम लगाने लगे तो देखा कि उसके अंदर मजदूर सो रहे हैं। 100-150 की संख्या में हथियारों से लैस होकर पहुंचे माओवादियों ने मजदूरों को उठाया और थाना भवन से करीब एक किलोमीटर दूर सातों मजदूरों के ले गए और वहीं खड़े रहने की हिदायत देते हुए वापस थाना भवन लौटे और थाना भवन को बम से उड़ा दिया। कुरुमगढ़ थाना से निर्माणाधीन थाने की दूरी महज दो किलोमीटर है। बम इतना शक्तिशाली था कि उसकी तेज आवाज से आसपास के मकान हिलने लगे थे। विस्फोट की आवाज के बाद रात भर ग्रामीण दहशत में रहे। सुबह घटनास्थल पर एसपी एहतेशाम वकारिब पहुंचे। उनके साथ बम निरोधक दस्ता व डाग स्क्वायड की टीम पहुंची थी। पहले क्षतिग्रस्त थाना भवन के चारों ओर व अंदर जाकर बम निरोधक दस्ता की टीम व डॉग स्क्वा़ड ने निरीक्षण किया और जब कोई छुपा हुआ बम नहीं मिला तो फिर पुलिस क्षतिग्रस्त भवन में प्रवेश कर गई।

सुबह होते ही मजदूर छोड़ गए कुरुमगढ़ को

कुरुमगढ़ के कोटाम बेहराटोली गांव के समीप नया थाना भवन का निर्माण कराया जा रहा था। निर्माण कार्य 20 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था जो लगभग पूर्ण हो चुका था। जो विस्फोटक के बाद पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। कुरुमगढ़ थाना का निर्माण ठेकेदार दीपक सिंह के द्वारा कराया जा रहा था। थाना भवन का निर्माण में मजदूर व मिस्त्री रांची रामगढ़ व चतरा से आए थे। उन लोगों ने बताया कि सिर्फ टाइल्स का काम बचा था और थोड़ा बहुत रंग रोगन होना बाकी था जो काम लगातार चल रहा था गुरुवार को भी दिन भर भवन निर्माण का काम हुआ था। मजदूर विस्फोट के बाद काफी डरे सहमे हुए हैं और कुरुमगढ़ से जितना जल्द हो सके भागने की तैयारी कर रहे हैं आधे से अधिक मजदूर भोर होते ही से चले गए। कोटाम, बेहराटोली, चराईगोडा, जिरमी, कुरुमगढ़ गांव के ग्रामीणों ने बताया कि रात सवा बारह बजे धमाका इतना तेज था कि घर की दीवारें हिल रही थी। ग्रामीण डरे सहमे अपने घरों में दुबके रहे सुबह होने का इंतजार किया। सुबह घरों से निकलने पर पता चला कि माओवादियों ने नवनिर्मित कुरुमगढ़ थाना भवन को बम से उड़ा दिया है जिसके बाद सकी सूचना आग की तरह सभी ओर फैल गई। सुबह ग्रामीण उड़ाए हुए नवनिर्मित थाना भवन देखने पहुंचे जहां डर से कोई भी अंदर नहीं गया सबके मन में एक ही डर था कि कहीं कोई बम अंदर ना हो।

कोट

कुरुमगढ़ में नया थाना भवन बन रहा था, जिसे माओवादियों द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। माओवादियों की गिरफ्तारी के लिए आपरेशन चलाया जा रहा है।

- एहतेशाम वकारिब, एसपी गुमला

chat bot
आपका साथी