जिला मुख्यालय से 45 किमी है दूर बसिया पंचायत विकास से कोसों दूर

संवाद सूत्र बसिया(गुमला) गुमला मुख्यालय से बसिया पंचायत की दूरी करीब 45 किलोमीटर है। इस पंचाय

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:45 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:45 PM (IST)
जिला मुख्यालय से 45 किमी है दूर बसिया पंचायत विकास से कोसों दूर
जिला मुख्यालय से 45 किमी है दूर बसिया पंचायत विकास से कोसों दूर

संवाद सूत्र बसिया(गुमला): गुमला मुख्यालय से बसिया पंचायत की दूरी करीब 45 किलोमीटर है। इस पंचायत में साढ़े पांच हजार की आबादी निवास करती है। मुख्यालय होने के बावजूद भी इस पंचायत की सड़के खराब है। शौचालय नहीं है। पानी की समस्या से ग्रामीण जूझ रहे हैं। स्ट्रीट लाईट कहीं लगे हैं तो कहीं नहीं लगे है। पंचायत के युवा नशे में धुत रहते हैं। बसिया पंचायत की मुखिया पुष्पा देवी है। लेकिन इन्होंने चुनाव के दौरान जो वादे किए थे वे अब तक पूरा नहीं कर पाई है। जिसको लेकर इनके वोटर इनसे नाराज है। मुखिया पुष्पा देवी 1135 वोट लेकर विजय हुई थी। प्रतिद्वंद्वी विश्वासी कुजूर 876 वोट मिले थे। पांच वर्ष बाद फिर से सरकारी महकमा पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी में लग चुका है। पांच वर्षो से खामोश वोटर इस बार अपनी वोट की ताकत दिखाने के मूड में है। पंचायत में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को लाभ तो मिला लेकिन यह योजना धरातल पर उतर नहीं पाई। गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी का कनेक्शन तो दे दिया गया। लेकिन एक से दूसरी बार लाभार्थियं के पास इतने रुपये नहीं थे कि वे गैस सिलेंडर का रिफिलिग करा सके। ऐसे में फिर से लकड़ी जलाकर चूल्हा जलाने को पंचायत के लाभार्थी मजबूर हो गए है।

----

वोटरों से किए गए थे यह वादे

मुखिया पुष्पा देवी ने पानी,शौचालय,नाली, सोकपिट, शराबबंदी, ग्राम सभा सशक्तिकरण, विद्युतीकरण आदि का वादा कर जीत हासिल की थी। लेकिन पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी स्थिति जस की तस है।

----

गांव में शराबबंदी नहीं कर पाने का कसक है। युवा पीढ़ी भटक रही है। ग्राम सभा को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी को दूर नहीं कर पाई। ग्राम सभा के शक्ति को लोगों को समझाने में सफल नहीं हो पाई।

पुष्पा देवी मुखिया बसिया पंचायत

---

पिछले पांच वर्षों से घर के समीप जल जमाव की समस्या से जूझ रहे हैं। सड़कों पर पानी बहता रहता है। एक सोकपिट नहीं बन पाया। स्ट्रीट लाईट भी नहीं के बराबर है।

- संदीप चौधरी

---

खेल को बढ़ावा देने के लिए बसिया स्टेडियम में गैलेरी का निर्माण किया गया है। इसके अलावा बसिया देवी मंडप परिसर में सामुदायिक भवन निर्माण हुआ है जो प्रमुख कार्य हैं।- राजकुमार सिंह

----

आरक्षण रोस्टर पिछला चुनाव नहीं लड़ पाने का कसक था लेकिन इस बार चुनाव मैदान में उतरुंगा। मेरी पहली प्राथमिकता जनता को समुचित पानी, बिजली, स्वास्थ्य , शिक्षा मुहैया करवाना है।- दुर्गा पहान

chat bot
आपका साथी