सुहागिनें सोलह श्रृंगार कर करेंगी सजना के दीदार

गुरदीप राज गुमला झारखंड में वक्त बदलने के साथ-साथ करवा चौथ का दायरा भी बढ़ता जा रहा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:26 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:26 PM (IST)
सुहागिनें सोलह श्रृंगार कर करेंगी सजना के दीदार
सुहागिनें सोलह श्रृंगार कर करेंगी सजना के दीदार

गुरदीप राज, गुमला : : झारखंड में वक्त बदलने के साथ-साथ करवा चौथ का दायरा भी बढ़ता जा रहा है। दस वर्ष पहले तक यह व्रत कुछ ही समाज विशेष की महिलाएं रखती थीं, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। आम तौर पर पंजाब व उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले परिवारों में इसका चलन हुआ करता था, लेकिन अब बिहार-झारखंड के परिवारों में भी तेजी से इस व्रत का चलन बढ़ा है। हो भी क्यों न, आखिर कौन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत नहीं रखना चाहेगी। बहरहाल, रविवार को करवा चौथ है। इस कारण गुमला में करवा चौथ की चहल-पहल दिखने लगी है।

--

रविवार को व्रत रखेंगी महिलाएं

रविवार को तड़के (सूर्योदय से पहले) चार बजे से यह व्रत शुरु होगा। शाम को चांद दिखने तक व्रत जारी रहेगा। रविवार को तड़के उठकर महिलाएं नहाकर अपने सास ससुर के पांव छूकर व्रत शुरु करेंगी। व्रत से पहले करीब सुबह चार बजे महिलाएं सरगी का सेवन करेंगी। जिसमें सेवईं, फल, मिठाई शामिल रहेंगे। शाम को सोलह श्रृंगार कर महिलाएं सामूहिक रूप से करवा चौथ की कथा सुनेंगी। इस दौरान भगवान शिव-पार्वती व गणेश की पूजा की जाएगी। पूजा के बाद महिलाएं घर लौट चांद निकलने का इंतजार करेंगी।

--

चांद को अ‌र्घ्य देकर व्रत खोलेंगी

रात में जैसे ही चांद आसमान में दिखाई देगा। महिलाएं एक थाली को सजा कर लाएंगी। उसमें दिया जलाकर रखा जाएगा। इस मौके पर पति भी अपनी पत्नी के पास ही खड़े होंगे। चांद को अ‌र्घ्य देने के बाद व्रतधारी महिलाएं अपने पति के चेहरे को छलनी से देखेंगी और अपने पति के हाथों से पानी पीकर अपना उपवास खोलेंगी। पति के पांव छूकर आशीर्वाद लेंगी। जिसके बाद अपने सास ससुर को स्वादिष्ट भोजन कराएंगी और खुद भी भोजन अपने पति के साथ करेंगी।

--

सरगी में यह होते हैं सामान

सरगी में फल, सूखे मेवे, मिठाई , सेवाई पुड़ी और साज श्रृंगार का सामान होते हैं, जो ससुराल की ओर से बहू को दिया जाता है। वहीं बहू भी अपनी सास को पूजा समाप्ति के बाद गिफ्ट प्रदान करेंगी।

ब्यूटी पार्लरों में भी भीड़

करवा चौथ को लेकर ब्यूटी पार्लरों में भी फेसियल व हेयर कलर कराने वाली महिलाओं की कतार लगी हुई है। गुमला स्थित प्रतिभा ब्यूटी पार्लर संचालिका प्रतिभा ने बताया कि उनके यहां करवा चौथ को लेकर महिलाएं फेसियल, हेयर कलर, हेयर स्पा, हेयर हाइलाइट कराने आ रही हैं।

:::::::

मेरी शादी 16 जुलाई 2021 को आकाश आनंद के साथ हुई है। यह मेरी पहला करवा चौथ है जिसको लेकर मैं बहुत ही उत्साहित हूं।

-श्रेया आनंद

मेरी शादी को तीन माह ही हुए है। मैंने अपनी पत्नी को पहली करवा चौथ एक गिफ्ट देने का सोचा है। मुझे बहुत अच्छा लग रहा है जब मेरी पत्नी मेरे लिए व्रत करने वाली है।

आकाश आनंद

chat bot
आपका साथी