शिक्षा विभाग के 2487 कर्मचारियों ने अब तक नहीं ली वैक्सीन

जागरण संवाददाता गुमला उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में जिलास्तरीय कोविड काय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:44 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:44 PM (IST)
शिक्षा विभाग के 2487 कर्मचारियों ने अब तक नहीं ली वैक्सीन
शिक्षा विभाग के 2487 कर्मचारियों ने अब तक नहीं ली वैक्सीन

जागरण संवाददाता, गुमला : उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में जिलास्तरीय कोविड कार्यबल (डीटीएफ) की बैठक आइटीडीए भवन के सभागार में की गई। बैठक के क्रम में ट्रूनेट एवं आरटीपीसीआर के माध्यम से जांच की दर असंतोषजनक पाई गई। उपायुक्त ने अधिक से अधिक कोविड जांच एवं टीकाकरण सुनिश्चित करने पर बल देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के निमित्त कोविड जाच व टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है। इसलिए कोविड जांच व टीकाकरण के दर में कमी नहीं आने दें। टीकाकरण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिले के 2487 शिक्षक/ शिक्षिकाओं/ रसोईया तथा अन्य शिक्षा विभाग के कर्मियों का अबतक टीकाकरण नहीं हो पाया है। उपायुक्त ने टीकाकरण के पश्चात स्वास्थ पर पड़ने वाले प्रभावों (एईएफआइ) के संबंध में सभी सीएचओ तथा एएनएम के माध्यम से इसका अनुश्रवण कर वैसे प्रभावित मरीजों की संख्या भी प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया।

----

जिले मे 329 कंसंट्रेटर उपलब्ध :

जिले में कुल 329 कंसन्ट्रेटर उपलब्ध हैं। जिसमें से 101 जिला कोविड अस्पताल में, 149 सभी सीएचसी में तथा 79 कंसन्ट्रेटर नर्सिंग कौशल कॉलेज में उपलब्ध हैं। जिले में 221 बी-टाईप सिलिडर उपलब्ध हैं। जिसमें से 47 जिला कोविड अस्पताल में, 105 नर्सिंग कॉलेज में तथा शेष 68 सभी सीएचसी में उपलब्ध कराया गया है।

---

पीएसए प्लांट हेतु शेड का निर्माण

जिले में पीएसए प्लांट हेतु शेड रूम का निर्माण कार्य एनएचएआई द्वारा किया जा रहा है। 250 केवीए के जेनरेटर/ जेनसेट के क्रय हेतु जेम पोर्टल पर बिड किया जा चुका है। तीन अगस्त को बिड खोला जाएगा। मेडिकल गैस पाइपलाइन व्यवस्था युक्त 110 बेड तैयार कर लिए गए हैं। निर्बाध 250 केवीए से विद्युत संचार की व्यवस्था हेतु विद्युत विभाग को राशि हस्तांतरित कर दी गई है तथा पीएसए प्लांट के शेड रूम निर्माण तथा पीएसए प्लांट के आधार पर अग्निशमन उपकरणों की व्यवस्था की जाएगी। जिले में 02-03 वेयरहाउस का प्रबंधन किया जाना है। इसपर उपायुक्त ने विज्ञान भवन गुमला के दो कमरों को वेयरहाउस में तब्दील करने का निर्देश दिया। वहीं उपायुक्त ने कोविड-19 के तीसरे लहर से बचाव, नियंत्रण एवं रोकथाम के निमित्त गुमला जिलांतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को सु²ढ़ करने पर बल देते हुए रायडीह, घाघरा, बसिया तथा भरनो प्रखंडों में अवस्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मिनिफोल्ड ऑक्सीजन व्यवस्था से ऑक्सीजन आपूर्ति करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया।

chat bot
आपका साथी