नाबालिग से विवाह मामले में प्राथमिकी दर्ज

संवाद सूत्र बिशुनपुर (गुमला) बिशुनपुर प्रखंड के 12 वर्षीय नाबालिग से शादी करने के मामले मे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:12 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:12 PM (IST)
नाबालिग से विवाह मामले में प्राथमिकी दर्ज
नाबालिग से विवाह मामले में प्राथमिकी दर्ज

संवाद सूत्र, बिशुनपुर (गुमला) : बिशुनपुर प्रखंड के 12 वर्षीय नाबालिग से शादी करने के मामले में बिशुनपुर थाना पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। पुलिस ने आरोपी अनुज कुमार को सोमवार को न्यायालय में प्रस्तुति के लिए भेज दिया। बीडीओ छंदा भट्टाचार्य ने बताया कि 25 सितंबर को बिहार के मुजफ्फरपुर निवासी अनुज कुमार (20) की शादी का रस्म बनारी स्थित बालेश्वर नाथ मंदिर में नाबालिग के साथ पूरी की गई। ग्रामीणों द्वारा सूचना दी गई कि एक नाबालिग की शादी मंदिर में की जा रही है। गंभीरता से लेते हुए प्रशासन द्वारा उक्त दोनों पक्षों को बिशनपुर थाना लाया गया। जांचोंपरांत राजकीय प्राथमिक विद्यालय के नामांकन पंजी में किशोरी का डेट ऑफ बर्थ देखा गया। नाबालिग की पुष्टि होने के उपरांत बिशुनपुर थाना पुलिस को आवश्यक कार्रवाई हेतु निर्देश दिया गया था।

इधर थाना प्रभारी मोहन कुमार ने कहा कि बाल विवाह के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। आरोपी अनुज कुमार को न्यायालय भेजा गया है।

क्या है पूरा मामला

25 सितंबर को मुजफ्फरपुर के एक श्रीवास्तव परिवार व्हाट्सएप वीडियो काल के माध्यम से मुंह दिखाई की रस्म के बाद बिशनपुर पहुंचा। प्रखंड के बेंती गांव की एक भुईयां परिवार की अत्यंत गरीब 12 वर्षीय बिटिया से बिशुनपुर की एक महिला दलाल की अगुवाई में बनारी स्थिति कोयल नदी किनारे कोयलेश्वर नाथ मंदिर स्थानीय पंडित के द्वारा सिदूर की रस्म पूरी करा ली गई। ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना प्रशासनिक अधिकारी को दी गई। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया और शादी के मंडप से ही उक्त दोनों पक्षों को उठाकर थाना लाकर पूछताछ किया गया। इसके बाद 27 सितंबर को प्राथमिकी दर्ज कराई गई। आरोपी अनुज कुमार को बिशनपुर थाना पुलिस द्वारा 28 सितंबर को न्यायालय में प्रस्तुति के लिए भेज दी गई।

chat bot
आपका साथी