जिले में सादगी और सौहार्द से मनाई गई बकरीद

जिले के विभिन्न प्रखंडों में धूमधाम से मना त्योहार कोरोना से निजात को मांगी गई दुआ जागरण टीम

JagranWed, 21 Jul 2021 10:26 PM (IST)
जिले में सादगी और सौहार्द से मनाई गई बकरीद

जिले के विभिन्न प्रखंडों में धूमधाम से मना त्योहार, कोरोना से निजात को मांगी गई दुआ

जागरण टीम,गुमला: जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडो में त्याग और बलिदान का पर्व बकरीद मनाया गया। कोरोना को लेकर मस्जिदों में केवल पांच लोगों ने नमाज अदा किया। लोग अपने अपने घरों में ही नमाज अदा कर बकरीद का पर्व मनाया । गुमला शहर के भी विभिन्न मस्जिदों में पांच पांच की संख्या में नमाज अदा किया गया।बसिया एवं किदरकेला में कोरोना सुरक्षा नियमों के साथ मनाया गया।किदरकेला के नूरी मस्जिद में ईमाम तौसीफ रजा के साथ पांच लोगों ने नमाज अदा किया।सुबह पवित्र बकरीद की नमाज अदा के बाद एक-दूसरे को आपसी सौहार्द एवं भाईचारा से रहने का संदेश दिया। इसके बाद त्याग और बलिदान के प्रतीक अपने पसंदीदा पशुओं की कुर्बानी दी गई।पर्व को लेकर बसिया पुलिस भी चौकस रही।वहीं ईमाम तौसीफ रजा ने बताया कि बकरीद का तात्पर्य सिर्फ कुर्बानी देना ही नहीं है बल्कि अल्लाह ताला एवं खुदा के समक्ष अपनी अजीज इच्छाओं एवं भावनाओं को समर्पण करने का पर्व है। इस दौरान अलीम खान,मुन्तजिर खान, नाजिर खान,कयामुद्दीन खान,सेशन खान शामिल थे।

सिसई : सिसई प्रखंड मुख्यालय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बकरीद पर्व मुस्लिम समुदाय लोगों ने सादगी और शांति पूर्वक मनाया सभी मस्जिदों में कोरोना सुरक्षा नियम सरकार के गाइडलाइन का पालन करते हुए नमाज अदा की गई। भरनो प्रखंड में भी शांतिपूर्ण ईद उल अजहा(बकरीद)का पर्व मनाया गया। भरनो जमा मस्जिद के इमाम मौलाना हुसैन ने नमाज अदा कराया। बकरीद को लेकर थाना प्रभारी आदित्य कुमार शांति और शौहार्द कायम रखने के लिए मस्जिद वाले इलाके और चौक चौराहों में विशेष पुलिस बल तैनात कर रखा था। मौके पर अंजुमन इस्लामिया भरनो के सदर मोहम्मद खलील,नूर अहसान,मिन्हाज अख्तर, बंटी आलम,मुस्ताक आलम, इकबाल मियां,टीपू सुल्तान, आदि उपस्थित थे।

कामडारा : कामडारा नवनुरी मस्जिद में मौलाना रहुउल्लाह रिजवी ने बकरीद की दो रकत नमाज कराई। कोविड 19 सुरक्षा नियमों के साथ बकरीद मनाया गया। कामडारा के नवनूरी मस्जिद में ईमाम रुजवी के साथ पांच लोगों ने नमाज अदा किया। सुबह फजर की नमाज के बाद बकरीद की नमाज अदा के बाद एक-दूसरे को आपसी सौहार्द एवं भाईचारा से रहने का और कोरोना जैसी महामारी से बचनें का संदेश दिया। इसके बाद त्याग और बलिदान के प्रतीक कामडारा में पांच स्थानों पर पसंदीदा बकरे की कुर्बानी दी गई। इस दौरान मो,नुर खान ,हसन खान हुसैन खान नशीम अंसारी ,कमरूल होदा ,अलाउद्दीन खान असलम खान आदि मौजूद थे। रायडीह प्रखंड में के नवागढ़ पतराटोली के जामा मस्जिद, शंख मोड़ मांझा टोली, बरगी डांड , कांसी र , महुआ टोली और सुरसांग में कोविड़ नियम का पालन करते हुए पांच पांच लोग नमाज अदा किए। ज्यादातर लोग अपने अपने घरों पर बकरीद की नमा•ा पढ़ा। सक्षम लोग अपने घरों में बकरे का कुर्बानियां भी दिया।सभी मस्जिदों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए रायडीह पुलिस के अधिकारी और जवान तैनात थे।

पालकोट : पालकोट में मुसलमान भाइयो के समर्पण व बलिदान का त्योहार बकरीद बुधवार को हर्षोल्लास मनाया। गया। इस मौके पर लोगो ने मस्•िाद में बकरीद की नमाज अदा की व अपने अपने घरों में पर्व मनाया व एक दूसरे को गले लगाकर पर्व का बधाई दी पर्व को लेकर लोग रंग बिरंगे वस्त्र पहन कर नमाज अदा किया ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.