योग साधकों ने घर-घर आयुर्वेद पहुंचाने का लिया संकल्प

गोड्डा स्थानीय गांधी मैदान के स्थायी योग कक्षा में बुधवार को योग साधकों ने ज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:59 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:59 PM (IST)
योग साधकों ने घर-घर आयुर्वेद पहुंचाने का लिया संकल्प
योग साधकों ने घर-घर आयुर्वेद पहुंचाने का लिया संकल्प

जागरण संवाददता, गोड्डा : स्थानीय गांधी मैदान के स्थायी योग कक्षा में बुधवार को योग साधकों ने जड़ी- बूटी दिवस के रूप में आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन मनाया। योग गुरू मनोज टुडू, अजय कुमार झा, रामकुमार पूर्वे, योग साधक मोतीलाल भगत, हीरा मंडल, राजेश कुमार झा, पवन कुमार झा, निखिल झा, मनोज साह, प्रेम कुमार, वेद प्रकाश भगत, हर्ष कुमार, दीपक कुमार सिंह, जीतेंद्र साह, अंकित कुमार, रौशन कुमार, रोहित चंद्रवंशी आदि ने इस अवसर पर अपने आस-पास उगे जड़ी- बूटियों को कक्षा में लाया। मौके पर योग गुरू अजय कुमार झा ने सभी जड़ी- बूटी के बारे में विस्तार से सबों को बताया।

कौन- कौन सी जड़ी- बूटी योग साधकों ने लाया - योग साधकों ने गिलोय, तुलसी, नीम, हरसिगार, सताबर, पीपली, सर्पगंधा, मधुनाशिनी आदि जड़ी- बूटी को अपने घर के आस-पास से लाया। योग गुरू मनोज टुडू, अजय कुमार झा, रामकुमार पूर्वे ने बताया कि गिलोय की महत्ता को कोरोना काल में सबने जान लिया है। यह हर जगह मिलने वाला बहुत की गुणकारी जड़ी है। यह किसी भी एलोपैथ के एन्टीबैटिक से ज्यादा कारगर दवा है। पुराना से पुराना बुखार या फिर इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए गिलोय सबसे कारगार जड़ी है। किसी भी तरह के पेशाव संबंधी बीमारी में हरसिगार का पौधा लाभदायक है। इसी तरह सर्पगंधा के बारे में बताया गया कि अगर इसे घर के पास या कहीं पर लगा दिया जाय तो इसकी गंध से कोई भी विषैला सांप इस ओर आने की हिम्मत ही नहीं करेगा।

आयुर्वेद को घर-घर तक पहुंचाने का लक्ष्य : योग गुरू मनोज टूडू ने कहा कि पंतजलि योग पीठ के आचार्य बालकृष्ण का लक्ष्य है कि भारत की गौरवमय संस्कृति फिर से वापस लौट जाए। योग, यज्ञ, आयुर्वेद सभी भारतीयों के दिनचर्या में शामिल हो जाए। जड़ी-बूटी दिवस मनाने का भी यही उद्ध्ेश्य है कि जड़ी-बूटी की महत्च को हर भारतीय समझे। अंग्रेजी दवा का प्रभाव यह है कि एक रोग ठीक करने के चक्कर में दस रोग मुफ्त में मिल जाया करता है। इसलिए इसका निराकरण केवल आयुर्वेद ही है।

chat bot
आपका साथी