वज्रपात से दो युवक की मौत, मवेशी भी मारी गई

--मल्हारा और रानीडीह गांव में वज्रपात से दो युवकों की मौत ---रानीडीह गांव निवासी मृतक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:19 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:19 PM (IST)
वज्रपात से दो युवक की मौत, मवेशी भी मारी गई
वज्रपात से दो युवक की मौत, मवेशी भी मारी गई

--मल्हारा और रानीडीह गांव में वज्रपात से दो युवकों की मौत ---रानीडीह गांव निवासी मृतक युवक सलमान अंसारी के शव को पोस्टमार्टम कराने से स्वजनों ने किया इंकार

जासं, गोड्डा : जिले के सदर प्रखंड के मल्हारा और रानीडीह गांव में वज्रपात से दो युवकों की मौत हो गई । गुरुवार की सुबह एक शव का पोस्टमार्टम कराया गया वहीं दूसरे शव का पोस्टमार्टम कराने से स्वजनों ने इंकार कर दिया। अंचलाधिकारी ने बताया कि मल्हारा गांव निवासी 19 वर्षीय बमबम पंडित के शव का पोस्टमार्टम कराकर शव को अंतिम संस्कार के लिए स्वजनों को सौंप दिया गया। वहीं रानीडीह गांव निवासी मृतक युवक सलमान अंसारी के शव का पोस्टमार्टम कराने से स्वजनों ने इंकार कर दिया। मुफस्सिल थाना में यूडी केस दर्ज कर पुलिस ने दोनों शव को उनके स्वजनों को अंतिम संस्कार के लिए सौंप दिया है।

अंचल अधिकारी प्रदीप शुक्ला ने बताया कि वज्रपात से मौत में राज्य सरकार से चार लाख मुआवजा का प्रावधान है लेकिन इसके लिए पोस्टमार्टम कराना जरूरी है। अंचलाधिकारी ने मल्हारा गांव में टीम भेजकर मृतक के आश्रित को मुआवजा दिलाने की प्रक्रिया शुरू की।

बताया जाता है कि कुर्मीचक पंचायत के मल्हारा गांव निवासी 18 वर्षीय बम बम पंडित और उसके मित्र रानीडीह गांव के सलमान अंसारी बुधवार की देर शाम शौच के लिए गांव के बाहर नदी गए थे। इसी बीच वज्रपात हुई और दोनों उसकी चपेट में आ गए। वज्रपात बाद लोगों ने दोनों को सदर अस्पताल पहुंचाया लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बाद में शवों को लेकर स्वजन ग्राम चले गए। गुरुवार को बमबम पंडित के शव का पोस्टमार्टम किया गया वहीं सलमान अंसारी के शव का पोस्टमार्टम कराने से स्वजनों ने इंकार कर दिया। मुफस्सिल थाना प्रभारी जेके जायसवाल ने बताया कि वज्रपात से बुधवार की शाम दो युवकों की मौत हुइ। यूडी केस दर्ज कर शव को स्वजनों को सौंप दिया गया है। एक के परिवार वालों ने पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया । पुलिस ने पंचनामा तैयार करने तक शव को स्वजनों को सौंप दिया।

इधर सदर प्रखंड के ही ककना गांव में वज्रपात से एक पशुपालक की मवेशी की मौत बुधवार की देर शाम हो गई। वहीं एक महिला भी अचेत हो गई। महिला को उठा कर घर लाया गया, जहां प्राकृतिक तरीके से उपचार किया गया। महिला का नाम गीता देवी है। वहीं मवेशी पालक मुन्ना पासवान ने बताया कि 25 हजार रुपये कीमत की मवेशी की मौत वज्रपात से हुई है। पशुपालन विभाग ने उसका पोस्टमार्टम किया है। अंचल प्रशासन की ओर से मवेशी पालक को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अगले पांच दिनों तक मौसम रहेगा असामान्य जिले में फिलहाल आगामी नौ मई तक मौसम खराब रहेगा। बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवार्ती परिसंचरण के कारण संताल परगना सहित आसपास के इलाके में मौसम में भारी उतार-चढ़ाव रहेगा। कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ वर्षा की भी चेतावनी दी गई है। केवीके के मौसम वैज्ञानिक रजनीश प्रसाद ने बताया कि अगले पांच दिनों तक मौसम खराब रहेगा। उन्होंने लोगों से वज्रपात से बचने की सलाह दी है। जानकारी के अनुसार पथरगामा थाना क्षेत्र के कस्तूरिया गांव में भी बुधवार की शाम आकाशीय बिजली गिरी है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कस्तूरिया में वज्रपात से एक व्यक्ति एवं एक मवेशी के अचेत होने की सूचना है लेकिन बाद में दोनों की स्थिति सामान्य हो गई। बताया जाता है कि कस्तूरिया गांव के केंदुआ बहियार से मवेशी चराकर लौटने के दौरान वज्रपात से एक व्यक्ति और एक पशु आंशिक रूप से घायल हुए लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी