महागामा शहर की सरकार के चुनाव की सुगबुगाहट

जागरण संवाददाता गोड्डा महागामा नगर पंचायत चुनाव की प्रशासनिक सरगर्मी तेज हो गई है। वष

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:57 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:57 PM (IST)
महागामा शहर की सरकार के चुनाव की सुगबुगाहट
महागामा शहर की सरकार के चुनाव की सुगबुगाहट

जागरण संवाददाता, गोड्डा : महागामा नगर पंचायत चुनाव की प्रशासनिक सरगर्मी तेज हो गई है। वर्ष 2019 में गठित गोड्डा जिले की दूसरी नगर निकाय इकाई महागामा नगर पंचायत के चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने अगस्त 2021 में चुनाव कराने के संकेत दिए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से महागामा प्रखंड की चार पंचायत और एक आंशिक पंचायत को विखंडित कर नगर पंचायत के लिए 17 वार्ड का गठन कर मतदाता सूची तैयार किया गया है। इसके लिए यहां 27 बूथों को चिन्हित किया गया है। चुनाव संपन्न कराने के लिए ईवीएम भी महागामा पहुंच चुकी है। प्रशासनिक स्तर पर आरओ और एआरओ की नियुक्ति सहित कुल 12 कोषांगों का गठन किया जा रहा है।

17 वार्ड में से सात वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया गया है जबकि दो आदिवासी अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित किया गया है। महागामा नगर पंचायत में तीन हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वार्डो का आरक्षण वहां के जाति समीकरण को ध्यान में रखकर किया गया है। करीब आठ वार्ड अनारक्षित रखे गए हैं। 27 बूथों में चुनाव संपन्न कराने के लिए 108 चुनावकर्मी की जरूरत होगी। चुनाव के लिए पीठासीन पदाधिकारी, तीन पोलिग पार्टी के अलावा सेक्टर व जोनल मैजिस्ट्रेट की सूची तैयार की जा रही है। चुनाव कार्य में ईवीएम की 130 कंट्रोल यूनिट और 180 बैलेट यूनिट का प्रयोग होगा। आरक्षित वार्डों

वार्ड नंबर - आरक्षित कोटा

वार्ड नंबर 1 - आरक्षित महिला

वार्ड नंबर 2 - आरक्षित महिला

वार्ड नंबर 3 - पिछड़ा वर्ग महिला

वार्ड नंबर 4 - पिछड़ा वर्ग अन्य

वार्ड नंबर 5 - अनुसूचित जाति अन्य

वार्ड नंबर 6 - अनारक्षित अन्य

वार्ड नंबर 7 - पिछड़ा वर्ग महिला

वार्ड नंबर 8 - पिछड़ी जाति अन्य

वार्ड नंबर 9 - अनारक्षित अन्य

वार्ड नंबर 11 - अनारक्षित महिला

वार्ड नंबर 13 - अनुसूचित जनजाति अन्य

वार्ड नंबर 14 - अनारक्षित अन्य

वार्ड नंबर 15 - पिछड़ा वर्ग अन्य

वार्ड नंबर 16 - अनारक्षित महिला

वार्ड नंबर 17 - अनुसूचित जाति महिला

------------------------

कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हुई है। इसे देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से आगामी अगस्त 2021 में महागामा नगर पंचायत का चुनाव संपन्न कराने के लिए तैयारी शुरू की गई है। इसके लिए महागामा के वज्रगृह में ईवीएम आ चुकी है। वार्डो के गठन के साथ ही मतदाता सूची का विखंडन और बूथों को चिन्हित करने सहित विभिन्न कोषांगों के गठन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। - जेसी विनिता करकेट्टा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, गोड्डा।

chat bot
आपका साथी