तंत्र की चुनौती कोयला व कंक्रीट की चोरी

जागरण टीम गोड्डा लाख कोशिशों के बावजूद न तो कोयले की चोरी पर अंकुश लगाया जा सका

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:18 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:18 PM (IST)
तंत्र की चुनौती कोयला व कंक्रीट की चोरी
तंत्र की चुनौती कोयला व कंक्रीट की चोरी

जागरण टीम, गोड्डा: लाख कोशिशों के बावजूद न तो कोयले की चोरी पर अंकुश लगाया जा सका न ही बालू के अवैध उठाव पर। बेखौफ माफिया काले हीरे को ग्रामीणों के जरिये चोरी करवाया जा रहा और उसे ट्रकों में लाद कर अन्य राज्यों में भेजा जा रहा। वहीं पूरे देश में एनजीटी लागू होने के बावजूद ट्रकों में नदी का बालू उठाव कर बिहार ले जा रहे हैं। ताज्जुब की बात यह है कि ऐसे ट्रक वाले चालान दिखाने की भी बात करते हैं। जबकि अभी बालू का उठाव पूरी तरह बंद है तो फिर चालान ऐसे ट्रकों को किसने दिया यह जांच का विषय है। सोमवार को जहां ढाई टन चोरी का कोयला पुलिस ने जब्त किया है वहीं तीन ट्रकों में गोड्डा की नदियों से उठाया गया बालू भी पकड़ा है। यह पहली कार्रवाई नहीं, इसके पहले भी कई बार कार्रवाई हुई, न तो कोयला चोरी रुका न ही बालू का उठाव। दोनों बदस्तूर जारी है।

----------------------

ढाई टन कोयला व पांच साइकिल जब्त

फोटो - 10

- ललमटिया क्षेत्र के ललघुटवा गांव में कार्रवाई, कोयला चोरों में हड़कंप

संवाद सहयोगी, ललमटिया : ईसीएल की राजमहल परियोजना में कोयला चोरी और अवैध ढुलाई के खिलाफ सोमवार को परियोजना स्तर पर ललमटिया के ललघुटवा गांव में छापेमारी की गई जहां ढाई टन कोयला और पांच साइकिल को जब्त किया गया है। हालांकि किसी व्यक्ति को पकड़ने में पुलिस नाकामयाब रही।

यह छापेमारी राजमहल परियोजना के महाप्रबंधक परिचालन ओपी चौबे के नेतृत्व में ईसीएल सिक्योरिटी, सीआइएसफ एवं ललमटिया थाना की पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से की गई थी। इस छापेमारी से इलाके में हडकंप है। क्योंकि कोयला चोरी आसपास के ग्रामीणों का रोजगार बन गया है। इसके पहले भी कई छापेमारी हुई लेकिन कोयला चोरी नहीं रुकी।

छापेमारी में ईसीएल सिक्योरिटी से विनोद टोपनो, गोपाल झा, ललमटिया थाना के सहायक अवर निरीक्षक विशेश्वर प्रसाद चौधरी सहित सीआइएसएफ के जवान शामिल थे।

-----------------------

बिहार जा रही चोरी का तीन ट्रक बालू जब्त

फोटो : 12

संवाद सूत्र, पथरगामा: जिला टास्क फोर्स ने रविवार देर रात पथरगामा थाना क्षेत्र में तीन ट्रकों को जब्त किया है। टास्क फोर्स में शामिल एनडीसी मनोज कुमार और एसडीपीओ आनंद मोहन सिंह ने महुआसोल के समीप इन ट्रकों को पकड़ा है। जब्त ट्रकों के चालकों ने चालान भी दिखाया है। आश्चर्य की बात यह है कि जब पूरे देश में बालू का उठाव बंद है तो फिर इन ट्रकों को चालान आखिर दिया किसने इसकी जांच की जा रही है। खनन पदाधिकारी मेघलाल टुडु ने भी कहा है कि सभी चालान की गहनता से जांच होगी इसके बाद कोई कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि जून माह में अब तक 40 से अधिक ट्रकों पर प्राथमिकी और करीब 64 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है। लेकिन न तो बालू का अवैध उठाव बंद हुआ न ही परिचालन।

जब्त ट्रकों के नंबर

डब्ल्यूबी 59 बी 9081

बीआर 11 जी बी 8384

बीआर 11 जीबी 2595

chat bot
आपका साथी