हूल दिवस पर याद आए अमर शहीद सिदो कान्हू

जागरण टीम गोड्डा हूल दिवस पर बुधवार को जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण व शहरी इलाके में ला

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 05:44 PM (IST)
हूल दिवस पर याद आए अमर शहीद सिदो कान्हू
हूल दिवस पर याद आए अमर शहीद सिदो कान्हू

जागरण टीम, गोड्डा : हूल दिवस पर बुधवार को जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण व शहरी इलाके में लोगों ने अमर शहीद सिदो कान्हू की को याद कर उनका नमन किया। गोड्डा शहर के कारगिल चौक स्थित सिदो कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के लिए तांता लगा रहा। एक के बाद एक लोग आते गए और सिदो कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते गए। कांग्रेस, भाजपा, झामुमो सहित विभिन्न संगठनों के लोगों ने उनका नमन किया और क्रांति की मशाल को जलाते रहने का संकल्प भी लिया। माल्यार्पण करने वालों में प्रमुख रुप से पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दिनेश यादव उपस्थित थे। माल्यार्पण के बाद विधायक प्रदीप यादव ने कार्यकर्ताओं को उनकी जवनी के बारे में विस्तार से बताया। कहा कि भारत के स्वाधीनता संग्राम में सिदो-कान्हू की भूमिका अहम है। इसके पश्चात सभी कांग्रेस कर्मी जिला कांग्रेस कार्यालय में उपस्थित हुए। जहां पर झारखंड सरकार के सहकारिता विभाग के द्वारा स्वामी विवेकानंद योजना के तहत कृषि मंत्री बादल पत्रलेख द्वारा प्राप्त प्रति व्यक्ति 3000 रुपये का चेक विधायक प्रदीप यादव, कांग्रेस जिलाध्यक्ष दिनेश प्रसाद यादव , प्रवक्ता राजीव मिश्रा आदि ने संयुक्त रूप से दिया। मौके पर जितेंद्र झा, सच्चिदानंद साह, अमरेंद्र अमर, कुंदन ठाकुर, राकेश रोशन, सिद्धार्थ सोनू, अमित कुमार, मनोज यादव, याह्या अंसारी, सुमित कुमार, वेणु चौबे, साजन झा, सहित अनेक कांग्रेसी उपस्थित थे। कांग्रेस कार्यालय में स्वामी विवेकानंद योजना के तहत प्रदीप पंडित, संगीता कुमारी, नारायण पंडित, दीपक कुमार, सहित कई जरूरतमंदों के बीच चेक/ड्राफ्ट का वितरण किया गया।

वार्ड छह के पार्षद प्रीतम गाडिया भी सिदो कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि क्रान्ति के नायक अमर शहीद महान सिदो-कान्हू, चांद-भैरव और फूलो-झानो के बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता। आज के दिन आदिवासी भाई-बहनों ने एकजुटता के साथ देश के स्वाभिमान के लिए अंग्रेजों के विरुद्ध हूल क्रांति की शुरुआत की थी। जिसकी वजह से लोग स्वतंत्र भारत में सांसे ले रहे हैं।

- --------------

नगर परिषद उपाध्यक्ष वेणु चौबे ने अमर शहीद का नमन कर कहा कि किसी भी महापुरुष के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि उनके द्वारा बताए मार्गों पर चलना है। इस पावन अवसर पर हम सबों को यह शपथ लेना है कि हम अपने राज्य एवं देश को इन शहीद क्रांतिवीरों के सपनों का देश बनाएंगे

-

गोड्डा:भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष राजेश झा ने कहा कि भारत की आजादी में इनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। सर्वप्रथम 1855 ई में उन्होंने आजादी का बिगुल फूंका। भाजपा जिला महामंत्री कृष्ण कन्हैया ने कहा ब्रिटिश सत्ता, साहुकारों, व्यापारियों व जमींदारों के अत्याचार के खिलाफ एक विद्रोह की शुरुआत की। जिसे संताल विद्रोह या हूल आंदोलन के नाम से जाना जाता है। मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता सह पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष अजीत सिंह, वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता पवन झा, भाजपा नगर महामंत्री प्रेमजीत साह, भाजपा युवा नगर अध्यक्ष अजय कुमार, भाजपा नगर मीडिया प्रभारी अजय गुप्ता, आदित्य राज उपस्थित थे।

--------------

अंग्रेजों के विरुद्ध संगठित युद्ध के शुरुआत का दिन है 30 जून: अभाविप

गोड्डा : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद गोड्डा के छात्रों ने बुधवार को कारगिल चौक स्थित सिदो-कान्हू प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान अभाविप गोड्डा के नगर सह मंत्री सोनू कुमार ने बताया कि हूल दिवस, झारखंड का पवित्र दिन है। छात्रों ने सिदो-कान्हू, चांद-भैरव और फूलो-झानो के बलिदान को याद कर उनको नमन किया। 30 जून 1855 भारतीय इतिहास का ये दिन झारखंड के आवाम का ब्रिटिश शासन के विरुद्ध संगठित युद्ध के शुरुआत का दिन है। मौके पर गोड्डा-दुमका विभाग प्रमुख निशिकांत मिश्रा, अजीत कुमार, कृष्णकांत यादव, अंकुर आनंद, बमबम यादव, नमेश कुमार आदि उपस्थित थे।

---------------

अंग्रेजी हुकूमत की चूल हिला दी थी सिदो कान्हू ने: ब्रेन

ललमटिया : हूल दिवस पर ललमटिया स्थित सिदो-कान्हू की प्रतिमा पर स्थानीय सिदो-कान्हू सरस्वती विद्या मंदिर ललमटिया के प्रभारी प्रधानाचार्य ब्रेन टूडू एवं विद्यालय के अध्यक्ष संदीप पंडित ने माल्यार्पण किया। मौके पर उपस्थित आचार्य ने इस अवसर पर सिदो-कान्हू अमर रहे का नारा लगाया। विद्यालय प्रभारी प्रधानाचार्य ब्रेन कुमार टुडू ने कहा कि आजादी की प्रथम स्वतंत्रता समर 30 जून 1855 को सिदो कान्हू शुरू की थी। जिसने अंग्रेज सरकार की चूल हिला दी थी।

----------------

सिदो कान्हू प्रतिमा की हुई विधिवत पूजा अर्चना

महागामा : ऊर्जा नगर में सिदो-कानू भवन में प्रबोध सोरेन भाजपा जिला अध्यक्ष अनुसूचित जनजाति मोर्चा के अगुवाई में हूल दिवस के अवसर पर सिदो-कान्हू की आदम कद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उनकी प्रतिमा पर विधि पूर्वक पूजा अर्चना भी की गई। मौके पर उपस्थित प्रबोध सोरेन ने कहा कि आज हमारे वीर सपूतों को याद करने का याद करने का दिन है। मौके पर बुधरा मुर्मू, अमित मुर्मू , अनिल किस्कू, पुलिस टुडू, रमेश हांसदा, लकी सोरेन व अन्य लोग उपस्थित थे। वहीं दूसरी ओर अभाविप महागामा नगर इकाई नगर मंत्री अमित कुमार के नेतृत्व में वीर शहीद सिद्धो-कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया। अभाविप नगर मंत्री सुमित कुमार ने कहा कि इनकी शहादत को हमेशा याद किया जाएगा। अभाविप प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आदित्य मंडल ने भी वीरों को याद करते हुए कहा कि हमें इनकी सहादत पर गर्व हैं। मौके पर नगर सह मंत्री रौशन कुमार, कार्यालय मंत्री सुमित मंडल, पवन कुमार, निशांत कुमार, राहुल कुमार आदि सदस्य मौजूद थे।

----------------------

अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिए थे सिदो कान्हू ने

पथरगामा : प्रखंड के सोनारचक ग्राम में बुधवार को हुल दिवस के अवसर पर शहीद राजवीर सिंह एवं हरदेव सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। ग्राम प्रधान सदस्य सह पंचायत समिति सदस्य सोनारचक संजीव कुमार सिंह, कृष्ण बैरागी, प्रभात रंजन, उषा देवी, सुशील कुमार भगत, तारकेश्वर कुमार, बैजनाथ राम, चंद्रिका देवी, तारा देवी, कोमल कुमारी, संजना कुमारी, अजय कुमार सिंह आदि ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए हूल दिवस मनाया। मौके पर कृष्ण बैरागी ने कहा कि जिस जगह सोनारचक में शहीद राजवीर सिंह एवं हरदेव सिंह की प्रतिमा स्थापित की गई है। इसी जगह पर इन वीरों ने अंग्रेजों के दांत खट्टे किया थे।

उधर पथरगामा के माल विस्तारा पंचायत अंतर्गत गांधीग्राम में बुधवार को हूल दिवस के अवसर पर सिदो-कान्हू प्रतिमा का संताली रीति रिवाज के साथ पूजा की गई। झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला सचिव वासुदेव सोरेन ने प्रतिमा की विधिवत पूजा अर्चना की। इस अवसर पर आदिवासी समाज के महिला एवं पुरुष सिदो-कान्हू प्रतिमा के पास थे। मौके पर जस्सू राम हेंब्रम, त्रिभुवन हांसदा, विजय मरांडी, सूर्य मोहन मरांडी, स्टीफन मरांडी, संझली सोरेन, मुकू सोरेन, संजू सोरेन, जोबा टुडू, लाल मुनी हांसदा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी