मुख्य चौक की पानी टंकी खराब होने से परेशानी बढ़ी

जल संरक्षण सहेज लो हर बूंद संवाद सूत्र पथरगामा प्रखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों मे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:42 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:42 PM (IST)
मुख्य चौक की पानी टंकी  खराब होने से परेशानी बढ़ी
मुख्य चौक की पानी टंकी खराब होने से परेशानी बढ़ी

जल संरक्षण : सहेज लो हर बूंद

संवाद सूत्र, पथरगामा : प्रखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों पेयजल संकट विकराल रूप धारण कर रहा है। इधर दो दिनों से हो रही छिटपुट बारिश से स्थिति थोड़ी सुधरी है और गांव के जल स्त्रोतों में हल्का पानी जमा हुआ है लेकिन बारिश की बूंदों को सहेजने के लिए कोई कार्ययोजना पंचायत स्तर नहीं दिखती है। इसका खामियाजा लोगों को प्रचंड गर्मी में भुगतना पड़ता है। अगर समय रहते जल स्त्रोतों में बारिश की बूंदों को संचयित कर ली गई होती तो स्थिति ऐसी नहीं होगी। प्रखंड मुख्यालय स्थित चौराहे पर लगी अधिकांश सोलर जलमीनार खराब है। चापाकल से पानी नहीं निकलता है। इसके लिए भूजल स्तर और पीएचइडी का रखरखाव दोनों ही जिम्मेवार है। चापाकलों के खराब रहने से राहगीर समेत आसपास के लोगों को पेयजल के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है। पथरगामा मुख्य चौक के दुकानदारों को भी पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। बावजूद कई महीनों से बंद पानी टंकी से जलापूर्ति ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। इस संबंध में स्थानीय ग्रामीण विक्रम, राजन, अनिल, मंटू, राकेश, बबलू सहित कईयों ने बताया कि इस चिलचिलाती गर्मी में पानी पीने को तरसना पड़ रहा है। लोगों ने जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट करते हुए चापाकलों और जल मीनारों की मरम्मत कराने की मांग की है। कहा कि इस वैश्विक महामारी काल में सौर ऊर्जा से लगे बोरवेल पानी की टंकी को जल्द मरम्मत कर दी जाए ताकि पथरगामा चौक के आसपास के लोग एवं दुकानदार राहगीर व आने जाने वाले गांव देहात के लोग अपनी प्यास बुझा सके।।

मिली जानकारी के अनुसार : पूर्व में पथरगामा चौक पर फल व सब्जी दुकान में लगी आग से पानी का टंकी भी झुलस गया है लेकिन आज तक इस टंकी को बदला नहीं गया है। कुछ और समाजिक तत्व

के द्वारा लगाए गए सौर ऊर्जा प्लेट के स्विच एवं तार को नष्ट कर दिया गया है। कुछ ऐसे भी दुकानदार हैं जो की चाह रखते हैं कि यह पानी टंकी चालू न हो ।चालू होने से दुकान के आसपास पानी का बहाव होते रहेगा जिससे हम दुकानदारों को परेशानी झेलनी पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी