हादसों पर नियंत्रण को यातायात नियम के पालन में सख्ती जरूरी

गोड्डा सुरक्षित यात्रा के लिए यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है। बड़े वाहन चालक से ले

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 08:40 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 08:40 PM (IST)
हादसों पर नियंत्रण को यातायात नियम के पालन में सख्ती जरूरी
हादसों पर नियंत्रण को यातायात नियम के पालन में सख्ती जरूरी

गोड्डा : सुरक्षित यात्रा के लिए यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है। बड़े वाहन चालक से लेकर साथ साइकिल चालक तक यातायात नियमों का उल्लंघन करने से गुरेज नहीं करते। जिले में अधिकतर हादसे वाहन चालकों द्वारा यातायात के नियम की अनदेखी करने के कारण होती है। जिले में अलग अलग क्षेत्र में सड़क हादसा आए दिन होते रहता है। गोड्डा जिला हाल में ही नगर परिषद बना है। अभी जिला में कहीं भी सिग्नल नहीं लगाया गया है। शहर में सड़क किनारे दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण व वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों की अनदेखी करने के कारण सड़क जाम की समस्या बनी रहती है। सामान्य दिनों में शहर के मुख्य चौराहों पर यातायात व विशेष अभियान व पर्व त्योहार के मौके पर साथ स्थानीय थाना पुलिस की भी तैनाती की तैनाती की जाती है।

-------------------------------

हादसा नियंत्रण के लिए वाहन जांच जरूरी : सरकार ने सड़क हादसों पर अंकुश लगाने व नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए ठोस कदम उठाया है। बीच बीच में वाहन जांच अभियान चलाकर नियम का उल्लंघन करने वाले चालकों पर जुर्माना भी लगाया जाता है। यातायात विभाग को प्रतिदिन रैंडम तरीके से वाहन जांच अभियान चलाने की जरूरत है। इस दौरान वाहन चालकों को यातायात नियम की जानकारी भी देना चाहिए। अधिकतर सड़क हादसा वाहन चालक की लापरवाही से होती है। वाहन चालक खुद तो हादसे के शिकार होते ही हैं। कभी कभी वाहन में सवार अन्य लोगों को भी अपनी चपेट में ले लेते हैं।

------------------------------

नाबालिग चालक पर हो कार्रवाई : जिले के विभिन्न प्रखंडों में बेखौफ होकर नाबालिग लड़के बाइक, ऑटो, ट्रैक्टर आदि चलाते हैं। ऐसे नाबालिगों चालकों के पास न तो लाइसेंस होता है, अनुभव की भी कमी रहती है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कम उम्र के काफी लड़कों को ट्रैक्टर, ऑटो आदि चलाते हुए देखा जा सकता है। ऐसे वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए विभाग को तत्काल वाहन जब्त करना चाहिए। मुख्यालय में कुछ जगहों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती रहती है। पुलिस नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों को सबक सिखाने के बजाय उदारता बरतती है। इस दिशा में पुलिस को सख्त होने की जरूरत है। पुलिस द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई न करने से वाहन चालक नियमों को उल्लंघन करते हैं। शहर की सड़कों पर खड़े वाहनों को जब्त कर मालिक के विरुद्ध कार्रवाई करनी चाहिए। इससे शहर में आए दिन लगने वाले जाम से निजात मिलेगा।

-------------------------------

यातायात व्यवस्था में सुधार को सख्ती आवश्यक : पुलिस की उदारता के कारण शहर की यातायात व्यवस्था बदतर होती जा रही है। शहर में जहां मन किया वहीं ऑटो, टोटो, जुगाड़ गाड़ी खड़ी कर दी जाती है। यातायात के लिए तैनात पुलिस मूकदर्शक बनी रहती है। यदि यातायात पुलिस द्वारा शहर के ऑटो, टोटो व जुगाड़ गाड़ी चालकों से नियम का पालन कराया जाए। तो शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार हो सकती है। कई जगहों पर पैदल चल रहे राहगीरों को आवाज लगाते हुए बीच सड़क ही ऑटो चालक ऑटो खड़ी कर देते हैं। जिससे जिले में लोगों को जाम का सामना करना पड़ता है।

-----------------------------------------

यातायात नियम के पालन के लिए जिला स्तर पर पीआइयू की टीम की ओर से नियमित अभियान चलाया जा रहा है। सड़क यातायात में खतरे से खेलकर अनमोल जिदगी तबाह नहीं हो, इसके लिए जन जागरूकता भी आवश्यक है। परिवहन विभाग के पास मैन पावर और संसाधनों का घोर अभाव है। जिले में ट्रैफिक पुलिस की भी प्रतिनियुक्ति नहीं है। ऐसे में संबंधित थाना की पुलिस पर जिम्मेदारी होती है।

- शैलेंद्र रजक, डीटीओ, गोड्डा।

chat bot
आपका साथी