बंदियों को मोबाइल सुविधा देता था कक्षपाल

- मोटी रकम लेकर स्वजनों से करवाता था बात - ऑडियो वायरल होने पर जेल आइजी ने की कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:03 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:03 PM (IST)
बंदियों को मोबाइल सुविधा देता था कक्षपाल
बंदियों को मोबाइल सुविधा देता था कक्षपाल

- मोटी रकम लेकर स्वजनों से करवाता था बात

- ऑडियो वायरल होने पर जेल आइजी ने की कार्रवाई

- नौकरी से बर्खास्त किए गए कक्षपाल, धोखाधड़ी का मामला दर्ज

------------------

जागरण संवाददाता, गोड्डा: गोड्डा मंडल कारा के कक्षपाल धनंजय प्रसाद दर्वे को जेल आइजी ने जिला प्रशासन की जांच रिपोर्ट के बाद बर्खास्त कर दिया है। वहीं दर्वे के खिलाफ नगर थाना में प्रभारी कक्षपाल सोनू कुमार की शिकायत पर धोखाधड़ी की प्राथमिकी दर्ज करा दी गई है। बताया जाता है कि जिला प्रशासन को ऐसी शिकायत मिली थी कि मंडल कारा में कार्यरत कक्षपाल धनंजय दर्वे बंदियों को चोरी छिपे फोन पर उनके परिजनों से बात कराता था। इसके एवज में कक्षपाल बंदियों सहित उनके स्वजनों से मोटी रकम भी वसूलता था। बातचीत का ऑडियो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन ने इसकी जांच कराई थी। डीसी भोर सिंह यादव के निर्देश पर जांच टीम में शामिल एसडीओ ऋतुराज और एसडीपीओ आनंद मोहन सिंह ने बीते पखवारा गोपनीय जांच कर इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को दी थी। इसके बाद यह मामला जेल आइजी के पास गया था। जेल आइजी ने आरोपित कक्षपाल का बर्खास्त करते हुए जिला प्रशासन से उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का निर्देश दिया था। बीते 16 जून को डीसी भोर सिंह यादव के आदेश पर प्रभारी कक्षपाल सोनू कुमार ने बर्खास्त कक्षपाल धनंजय दर्वे के खिलाफ नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

बंदियों से बातचीत का ऑडियो वायरल: बताया जाता है कि जेल में कई बंदियों से बातचीत कराने का ऑडियो वायरल होने के बाद प्रशासन ने धनंजय दर्वे पर दबिश दी। जांच में पता चला कि बंदी विवेकानंद झा, कामेश्वरी मंडल, साजिद अंसारी, इम्तियाज अंसारी, मनोज झा, दीपू मिश्रा, मोहम्मद इफ्तिखार, राणा गफ्फार आदि से उनके स्वजनों को फोन पर बातचीत कराई थी। इसके एवज में दर्वे मोटी रकम वसूलता था। कारा अधीक्षक प्रतिभा कुजूर ने इसकी जांच रिपोर्ट डीसी के माध्यम से जेल आइजी को भेजी थी। इसके बाद जेल आइजी की ओर से तत्काल दर्वे को बर्खास्त कर दिया गया। वहीं कानूनी कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया ।

------------------------

बर्खास्त कक्षपाल के खिलाफ धोड़ाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। दर्ज कांड के अनुसंधान में पुलिस जुटी हुई है। मंडल कारा परिसर से कक्षपाल फरार है। प्राथमिकी में उसका पता भी नहीं दिया गया है। पुलिस पूरे मामले की जांच के बाद उसे गिरफ्तार करेगी। - मनोज कुमार पांडेय, थाना प्रभारी, नगर थाना, गोड्डा।

chat bot
आपका साथी