कोरका घाट पंचायत के संपर्क पथों की हालत जर्जर

जागरण संवाददाता गोड्डा जिले के पथरगामा प्रखंड की कोरका घाट पंचायत के लटल पकड़ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 05:44 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 05:44 PM (IST)
कोरका घाट पंचायत के संपर्क पथों की हालत जर्जर
कोरका घाट पंचायत के संपर्क पथों की हालत जर्जर

जागरण संवाददाता, गोड्डा : जिले के पथरगामा प्रखंड की कोरका घाट पंचायत के लटल पकड़िया गांव में इन दिनों संपर्क पथ जानलेवा बन गया है। यहां प्रतिदिन गेरुआ नदी से बालू उठाव होता है और ट्रैक्टर से अवैध बालू का परिवहन। इसके कारण गांव की संपर्क पथों के परखच्चे उड़ गए हैं। जगह-जगह जल जमाव से कीचड़ और फिसलन से राहगीरों को काफी परेशानी होती है। स्थिति यह है कि इस सड़क पर पैदल चलना भी मुश्किल है। 2018 में गोड्डा विधायक अमित मंडल ने विधायक मद से यहां सड़क निर्माण योजना स्वीकृत कराई थी। सड़क निर्माण योजना पर काम भी हुआ लेकिन बाद में ग्रामीणों ने योजना कार्य नहीं होने दिया। यहां तक ईंट की सोलिग के बाद काम रोक देना पड़ा था। यह मामला लटल पकड़िया गांव का है वहीं गांव के बाहर आंगनबाड़ी केंद्र के पास तो इन दिनों स्थिति विकट है। पकड़िया गांव में जर्जर संपर्क पथ को लेकर अब ग्रामीणों ने फिर से विधायक से पहल करने की गुहार लगाई है।

बता दें कि पथरगामा प्रखंड की कोरका घाट पंचायत गोड्डा विधायक अमित मंडल की गृह पंचायत है। बावजूद इसके पंचायत के अधिकांश संपर्क पदों की स्थिति जर्जर बनी हुई है। वर्ष 2016 में जब अमित मंडल पहली बार चुनाव जीते थे तो उन्होंने घोषणा की थी वे अपनी गृह पंचायत के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। 2020 के चुनाव में भी जनता ने उन्हें भारी मतों से जीत दिलाया। बावजूद इसके इस पंचायत के लोग सड़क सुविधा से महरूम हैं। इन दिनों बेमौसम बारिश होने के कारण पथों की स्थिति और भी बदतर हो गई है। दिन-रात बालू ट्रैक्टरों की आवाजाही से सड़कें बर्बाद हो गई है। कच्ची सड़क पर पैदल चलना भी ग्रामीणों के लिए दुश्वार हो गया है। स्थानीय ग्रामीण मुकेश यादव, रौशन यादव, राजाराम यादव, विक्रम यादव, रंजीत यादव, राहुल यादव, रुपेश यादव, श्यामसुन्दर यादव, नवीन यादव, प्रमोद यादव आदि ने बताया कि कि लटल पकड़िया गांव में संपर्क पथ भयावह स्थिति में है। इसकी सूचना जिला परिषद, ग्रामीण विकास विभाग, जिला प्रशासन सहित स्थानीय विधायक और सांसद को दी गई है लेकिन ग्रामीणों की मांग पर अब तक किसी भी स्तर से सकारात्मक पहल नहीं हो पाई है जिससे ग्रामीणों में काफी रोष है। इधर पंचायत के मुखिया राजशेखर मंडल का कहना है कि पंचायत स्तर पर अधिक आवंटन नहीं रहने के करण सड़क पक्कीकरण योजना नहीं ली जा सकती है। इसके लिए जिला स्तर से कार्य योजना बनाकर विभागीय कार्य कराने की जरूरत है। बालू घाट होने के कारण पथ पर ट्रैफिक ज्यादा है। दिन-रात बालू ट्रैक्टर चलता है। इसलिए इसकी मजबूती से निर्माण होना चाहिए। ---------------------------------------------------------

- वर्ष 2018 में पकड़िया गांव में विधायक मद से पीसीसी निर्माण की स्वीकृति दी गई थी। बाद में ग्रामीणों ने वहां गोचर भूमि होने का हवाला देकर काम रोक दिया और अब तक वह अधूरा ही पड़ा है। कोरका घाट पंचायत के सभी संपर्क पथों को दुरुस्त कराया जाएगा। इसके लिए ग्रामीण युवकों को आगे आना चाहिए। जरूरत के अनुसार विधायक मद से सड़कें बनाई जाएगी। राज्य सरकार को अभी नई योजना नहीं ले रही है। - अमित मंडल, विधायक गोड्डा।

chat bot
आपका साथी