तूल पकड़ रहा सुरायकित्ता चेकडैम का मामला

संवाद सहयोगी बसंतराय बसंतराय के सुरायकित्ता में एक करोड़ का चेकडैम का मुद्दा गरमाता जा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:19 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:19 PM (IST)
तूल पकड़ रहा सुरायकित्ता चेकडैम का मामला
तूल पकड़ रहा सुरायकित्ता चेकडैम का मामला

संवाद सहयोगी बसंतराय : बसंतराय के सुरायकित्ता में एक करोड़ का चेकडैम का मुद्दा गरमाता जा रहा है। इस मामले में ग्रामीणों की मांग पर विधायक अमित मंडल ने भी हस्तक्षेप किया है। किसानों ने शुक्रवार को जिला प्रशासन व विधायक अमित मंडल को अलग-अलग आवेदन सौंपकर काम करने वाली एजेंसी पर कार्रवाई कर सिचाई सुविधा बहाल करने की मांग की है। उधर इस मामले में आसपास के आधा दर्जन गांवों के किसान आर पार की लड़ाई के मूड में हैं। शुक्रवार को दैनिक जागरण ने चेकडैम की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया। इसके बाद कई गांव के किसान गोड्डा पहुंच गया और वहां उपायुक्त और विधायक से मिलकर अपनी समस्या सुनाई और अविलंब निदान की मांग रखी। किसानों में मृत्युंजय झा, ब्रजेश कुमार, कृष्णकांत, बसंत कुमार, शोभनी अंसारी, अनंत झा, प्रभु राय, राजलक्ष्मी झा, चंदन झा, टुनटुन झा, सुरेंद्र झा, गधजर मिश्रा आदि शामिल थे।

क्या है मामला : बसंतराय प्रखंड की जमनीकोला पंचायत अंतर्गत सुरायकितता में चेकडैम का निर्माण किया गया है। इससे करीब आधा दर्जन गांव के सैकड़ों एकड़ खेती योग्य भूमि को पटवन की सुविधा मिलनी है लेकिन यहां हालात प्रतिकूल है। मानसूनी में लगातार बारिश में भी यहां चेकडैम के केनाल में एक बूंद पानी नहीं आ सका। चेकडैम से केनाल बनाकर कोला बहियार एवं राजाबांध से बगीचा तक दर्जनों गांवों के किसानों को पटवन हेतु लघु सिचाई ने व्यवस्था की लेकिन डैम के निर्माण में खामी होने से किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। सबसे पहले चेकडैम का बेड लेवल को बहुत ऊपर में ढाल दियागया है जो प्राक्कलन के खिलाफ है। उसके बाद बेड लेवल से छह फीट ऊंची दीवार खड़ी कर दी गई है जिससे कि एक बूंद पानी चेकडैम से नहीं निकलता है। वर्तमान समय में इस चेक डैम से सिर्फ 30 एकड़ जमीन पर किसी तरह पानी पहुंच पाएगा। करीब एक हजार एकड़ जमीन असिचित ही रहेगी। यहां पकरिया, कपेटा, हरगम्मा, बाघाकोल आदि के किसानों को फायदा नहीं मिलता दिख र हा है। किसानों ने इसके खिलाफ चेकडैम निर्माण कार्य को बंद कराते हुए इसकी जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है।

------------------------

लघु सिचाई विभाग की ओर से बनाए गए चेकडैम में तकनीकी खामियों को दूर करने के लिए विभागीय अभियंताओं को सख्त निर्देश दिया गया है। जमनीकोला पंचायत के किसानों की ओर से दिए गए आवेदन पर सख्त कार्रवाई होगी और किसानों के हित में चेकडैम में प्रावधान कराया जाएगा। : अमित मंडल, विधायक, गोड्डा।

------------------------

सुरायकित्ता चेकडैम में किसानों की मांग पर सुधार के लिए कार्य एजेंसी दिलीप बिल्डकॉम को दिशा निर्देश दिया गया है। वहां चेकडैम में चार फाटक का प्रावधान किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक किसानों को पटवन की सुविधा मिल सके। विभाग के सहायक अभियंता की देखरेख में उक्त काम होगा। - सुरेश सिंह, कार्यपालक अभियंता, लघु सिचाई विभाग, गोड्डा।

chat bot
आपका साथी