होम आइसोलेट मरीजों को मिलेगी निश्शुल्क ऑक्सीजन

जागरण संवाददाता गोड्डा होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे जरूरतमंद मरीजों को जिला प्रशा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:06 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:06 PM (IST)
होम आइसोलेट मरीजों को मिलेगी निश्शुल्क ऑक्सीजन
होम आइसोलेट मरीजों को मिलेगी निश्शुल्क ऑक्सीजन

जागरण संवाददाता, गोड्डा : होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे जरूरतमंद मरीजों को जिला प्रशासन की ओर से निश्शुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा। वहीं जिले के सभी आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन सेचूरेशन मशीन स्थापित कर पांच-पांच ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की जा रही है।

सोमवार को डीसी भोर सिंह यादव ने ऑनलाइन प्रेसवार्ता में इसकी घोषणा की। उन्होंने इसके लिए ऑक्सीजन टास्क फोर्स के नोडल अधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी ऋतुराज को विशेष दिशा निर्देश दिया। बता कि अभी जिले में सरकारी आंकड़े के अनुसार 286 कोविड मरीज होम आइसोलेशन में है वहीं करीब 156 मरीज विभिन्न कोविड अस्पतालों में इलाजरत हैं।

प्रेसवार्ता में डीसी के अलावा एसपी वाईएस रमेश, सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा, डीडीसी अंचलि यादव, अपर समाहर्ता जुल्फिकार अली, गोड्डा और महागामा के एसडीओ क्रमश: ऋतुराज और जितेंद्र कुमार देव ने संयुक्त रूप से कोविड काल में सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी।

डीसी ने कहा कि कोविड डेडिकेडेड अस्पताल में सेवा दे रहे सभी डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, पारा मेडिकल स्टाफ को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी । चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को डीएमएफटी मद से एक माह का वेतन बतौर इंसेंटिव दिया जाएगा। जिले में प्रवासी मजदूरों के आइसोलेशन सेंटर बनाने का निर्देश सभी बीडीओ को दिया गया है, जो प्रवासी मजदूर अन्य राज्यों से आएंगे, उनके रुकने की व्यवस्था कोविड प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेशन सेंटर पर किया जाएगा। वहीं जिले के सभी सीएचसी में पांच ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था होगी, जिससे पंचायत स्तर पर मरीज को दिक्कत नहीं हो।

पुलिस अधीक्षक रमेश ने कहा कि बॉर्डर के सभी चेकपोस्ट पर लगातार निगरानी की जा रही है। जिले में लगातार मास्क चेकिग अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग एवं मीडिया कर्मियों सभी के सहयोग से ही कोरोना को दूर भगा सकते हैं।

डीसीसी अंचलि यादव ने वैक्सीनेशन को लेकर स्पेशल ड्राइव चलाने की जानकारी दी। कहा कि 12 हजार लोगों ने अभी तक वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लिया है उन्हें वैक्सीन की दूसरा डोज दिलाने के लिए अभियान शुरू किया गया है। जिले में इसके लिए 26 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। इस दौरान सिविल सर्जन ने टीकाकरण, कोविड जांच एवं अन्य किसी प्रकार की सेवाओं की जानकारी दी। कहा कि सदर अस्पताल के ओपीसी को जल्द चालू करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी